Bihar Weather: पटना समेत 24 जिलों में मेघ होंगे मेहरबान; अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में भारी बारिश का अलर्ट

0 55

प्रदेश में स्थित दक्षिण-पश्चिम मानसून (Bihar Monsoon) की सक्रियता बढ़ने से मौसम में बदलाव आएगा।

राज्य में मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। इसके प्रभाव से नमी की मात्रा में वृद्धि और पूर्वी व पश्चिमी हवा के मिलने से तीव्र वज्रपात के साथ आंधी-पानी की चेतावनी है।

पटना समेत प्रदेश के सभी जिलों में वर्षा, मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी-पानी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान राजधानी में मानसून के दस्तक देने की प्रबल संभावना है।

इधर, मंगलवार को मौसम में आए बदलाव के कारण पटना समेत 18 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। पटना के अधिकतम तापमान में 2.7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किया गया। जिसके बाद राजधानी का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

औरंगाबाद रहा सबसे गर्म
इसके साथ ही, 42.1 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद सबसे गर्म शहर रहा। अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत 24 जिलों में मेघ गर्जन, बिजली चमकने और वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। किशनगंज, अररिया व पूर्णिया जिले में भारी बारिश की चेतावनी है।

किशनगंज, अररिया और जहानाबाद में हुई बारिश
पटना, डेहरी, मोतिहारी, जमुई, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा में मंगलवार को लू का प्रभाव बना रहा। प्रदेश के जहानाबाद, किशनगंज, अररिया समेत अन्य भागों में बारिश दर्ज की गई। जहानाबाद जिले के मखदुमपुर में 27.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

लू लगने से मौत
राज्य में गर्मी ने कहर मचा दिया। पिछले 24 घंटे में लू लगने से भभुआ में होमगार्ड जवान, रोहतास के परसथुआ ओपी क्षेत्र में पूर्व वार्ड पार्षद व बच्चा समेत चार, औरंगाबाद में चार तथा नवादा में चार लोगों की मौत हो गई है। सभी जगह चिकित्सक गर्मी से बीमार होने की बात तो कबूलते हैं, लेकिन लू लगने से मौत कहने से परहेज कर रहे हैं।

भभुआ में सोमवार की देर शाम चैनपुर अंचल कार्यालय में तैनात होमगार्ड जवान रामस्वरूप यादव की मौत हो गई। वह रामपुर प्रखंड के मजीगांवा के रहने वाले थे। पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.