296 KM लंबा, 7 जिलों को जोड़ने वाला बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे; PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के जालौन जिले की उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री ने 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था.

0 73

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी जालौन जिले की उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री ने 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था. इस एक्सप्रेसवे का काम 28 महीने के भीतर पूरा कर लिया गया है और अब इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा.

उद्घाटन कार्य को लेकर पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कल एक ट्वीट भी किया था. जिसमें लिखा था कि 16 जुलाई बुंदेलखंड क्षेत्र की मेरी बहनों और भाइयों के लिए एक विशेष दिन है. जालौन जिले में एक कार्यक्रम में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया जाएगा. यह परियोजना स्थानीय अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी.

पीएम ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 7 जिलों से होकर गुजरेगा. इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा. इस क्षेत्र में महान औद्योगिक विकास होगा और इससे स्थानीय युवाओं के लिए अधिक अवसर आएंगे.

कुल 296 किलोमीटर लंबे (Bundelkhand Expressway distance) इस चार लेन वाले एक्सप्रेसवे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) के तत्वावधान में लगभग 14,850 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और आगे चलकर इसे छह लेन तक भी विस्तारित किया जा सकता है.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में 4 रेलवे ओवरब्रिज, 14 लंबे पल, 6 टोल प्लाजा (Bundelkhand Expressway toll plaza), 7 रैंप प्लाजा, 266 छोटे पुल और 18 फ्लाईओवर हैं. इतना ही नहीं एक्सप्रेस-वे के आसपास 7 लाख पेड़ लगाए जाएंगे. जिनका काम शुरू हो चुका है.

इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद चित्रकूट से राजधानी दिल्ली तक का सफर लगभग 7 से 8 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. यह एक्सप्रेसवे चित्रकूट जिले में भरतकूप के पास गोंडा गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग-35 से लेकर इटावा जिले के कुदरैल गांव तक फैला हुआ है, जहां यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ मिल जाता है.

ये एक्सप्रेसवे सात जिलों यानी चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरता है. माना जा रहा है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इस इलाके की कनेक्टिविटी में सुधार के साथ-साथ आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा, क्योंकि इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के ढेरों अवसर सृजित होंगे.

बांदा और जालौन जिलों में इस एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर बनाने का काम पहले ही शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्सप्रेस वे का शुभारम्भ करेंगे. इसके बाद चित्रकूट से दिल्ली तक वाहन दौड़ने लगेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.