रहें सावधान.., इन 5 राशियों के लिए अशुभ है आने वाला सूर्य ग्रहण

0 181

साल 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण 5 राशियों के लिए अशुभ माना जा रहा है. हालांकि ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा, जिसकी वजह से इसका सूतक काल और इससे जुड़े नियम मान्या नहीं होंगे, लेकिन ज्योतिष के अनुसार इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा. कुछ राशियों के लिए ये ग्रहण शुभ समय भी लेकर आ रहा है.

साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को लगने जा रहा है. ये सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, जिसकी वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. ज्योतिष के अनुसार, भले ही इसके नियम मान्य नहीं होंगे, लेकिन ये ग्रहण सभी 12 राशियों को प्रभावित करेगा. ज्योतिषाचार्य डॉ. पारुल चौधरी जी ने बताया कि किस राशि के जातक के लिए ये ग्रहण शुभ रहेगा और किसके लिए अशुभ….

सूर्य ग्रहण का समय

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को लगेगा. इस दिन मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है. सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा.

राशियों पर असर

मेष (Aries): मेष राशि के लिए ये ग्रहण शुभ नहीं है. ग्रहण के बाद स्वास्थ्य में गिरावट रह सकती है. दुर्घटना आदि होने की संभावना है, इसलिए सचेत रहने की आवश्यकता है.

वृषभ (Taurus): वृष राशि के लिए ये ग्रहण शुभ रहेगा. राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी. व्यापार में नए अनुबंध होंगे.

मिथुन (Gemini): ये ग्रहण शुभ रहेगा, किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिलेगा. मनोकामना पूर्ण होने के संकेत हैं.

कर्क (Cancer): ये ग्रहण शुभ नहीं है. मित्रों से अकारण वाद-विवाद हो सकता है, संतान की ओर से तनाव बना रहेगा.

सिंह (Leo): ये ग्रहण शुभ व धन लाभ के संकेत दे रहा है. भूमि व भवन से जुड़ी समस्या का समाधान होगा.

कन्या (Virgo): सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस राशि के लिए शुभदायी है. साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा.

तुला (Libra): तुला राशि के लिए अशुभ प्रभाव रहेगा. वाणी पर नियंत्रण रखें और वाद-विवाद से बचें, स्वास्थ्य में गिरावट रह सकती है.

वृश्चिक (Scorpio): सूर्य ग्रहण इसी राशि में रहेगा, जिसकी वजह से मन अशांत रह सकता है. कुछ तनाव इस ग्रहण के बाद संभव है, जिससे कार्य क्षेत्र में असुविधा हो सकती है.

धनु (Sagittarius): धनु राशि के जातकों के लिए ये ग्रहण व्ययकारक रहेगा. यानि इस ग्रहण के बाद खर्चे बढ़ सकते हैं. व्यर्थ की भागदौड़ बनी रहेगी, विदेश यात्रा के भी योग हैं.

मकर (Capricorn): सूर्य ग्रहण का प्रभाव शुभ रहेगा. व्यापार में उन्नति होगी, वहीं नौकरी पेशा लोगों के लिए पदोन्नति के संकेत हैं.

कुंभ (Aquarius): समाज में मान प्रतिष्ठा के साथ धनलाभ होगा. भूमि भवन से जुड़ी समस्या का समाधान होगा.

मीन (Pisces): सूर्य ग्रहण का प्रभाव अशुभ रहेगा. आध्यात्मिक कार्यों में अरुचि रहेगी. नौकरी में स्थानांतरण के योग बनेंगे. पिता से अकारण वाद-विवाद हो सकता है, इसलिए सतर्क रहें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.