बाढ़ का संकट झेल रहे असम में जापानी इंसेफेलाइटिस फैलने से 8 लोगों की मौत, 82 संक्रमित

अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल जापानी इंसेफेलाइटिस के कारण पूर्वोत्तर के असम में कम से कम 40 लोगों की मौत हुई थी

0 100

बाढ़ प्रभावित असम में पिछले नौ दिनों में जापानी बुखार यानी जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese Encephalitis) से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है और 82 व्यक्ति संक्रमित हो गए हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने जिला अधिकारियों से जिला रैपिड रिस्पांस टीमों (DRRT) का गठन करने और हालात पर निरंतर नजर रखने के लिए कहा है.

जापानी इंसेफेलाइटिस और मलेरिया हर साल असम में कई लोगों की जान लेते हैं. विशेष रूप से मानसून के दौर और बाढ़ के दौरान यह प्रकोप फैलता है. आम तौर पर यह सिलसिला मई में शुरू होता है और अक्टूबर तक चलता है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के मुताबिक जापानी इंसेफलाइटिस से एक जुलाई से अब तक कम से कम आठ लोगों की मौत हो चुकी है और 82 लोग इस वेक्टर-जनित बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं.

असम के स्वास्थ्य विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अविनाश जोशी और एनएचएम के डायरेक्टर डॉ एमएस लक्ष्मी प्रिया ने शनिवार को जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. उन्होंने अधिकारियों से स्थिति से निपटने के लिए 16 जुलाई तक डीआरआरटी का गठन करने को कहा.

एनएचएम ने जापानी इंसेफलाइटिस प्रकोप से पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर और दिशानिर्देश जारी किए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल जापानी इंसेफेलाइटिस के कारण पूर्वोत्तर राज्य में कम से कम 40 लोगों की मौत हुई थी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.