तानाशाह कज्जाफी के बेटे ने लीबिया के राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी की घोषणा की

0 132

लीबिया की निर्वाचन एजेंसी ने यह जानकारी दी कि दिवंगत लीबियाई तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी (Mu’ammar Al‑Qadhdhāfī) के बेटे ने महीने देश में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव लड़ेंगे.

इस शहर से भरा पर्चा
‘उच्च राष्ट्रीय निर्वाचन आयोग’ ने एक बयान में कहा कि सैफ अल-इस्लाम (Saif al-Islam) ने राजधानी त्रिपोली (Tripoli) से 650 किलोमीटर दूर सभा शहर में अपनी उम्मीदवारी का पर्चा दाखिल किया. अल-इस्लाम, साल 2011 में हुए विद्रोह से संबंधित मानवता के प्रति अपराध के आरोप के सिलसिले में अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत द्वारा वांछित हैं.

2011 में पकड़ा गया था सैफ
गौरतलब है कि गद्दाफी के बेटे को 2011 में हुए विद्रोह के दौरान पकड़ा गया था और जब उनके पिता को 40 साल सत्ता में रहने के बाद हटा दिया गया था. गद्दाफी को बाद में मार दिया गया था और देश में गृहयुद्ध की स्थिति पैदा हो गई थी. निर्वाचन अधिकारी की ओर से साझा किये गए एक वीडियो में सैफ अल-इस्लाम ने कैमरे पर कहा कि अल्लाह देश के भविष्य के लिए सही राह तय करेगा.

इंटरव्यू में दिए थे संकेत
बता दें कि कई सालों में यह पहली बार है जब सैफ अल-इस्लाम सार्वजनिक रूप से सामने आए. सैफ अल-इस्लाम को 5 साल तक हिरासत में रखे जाने के बाद 2017 में छोड़ा गया था. जुलाई में उन्होंने न्यूयार्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा था कि वह देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के बारे में सोच रहे हैं. अल-इस्लाम की उम्मीदवादी से लीबिया में राजनीतिक उथल-पुथल होने की आशंका है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.