रूसी सेना यूक्रेन में मचा रही है भीषण तबाही, कई इमारतों को पहुंचा नुकसान, हमले में 498 रूसी सैनिकों की मौत

0 50

रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसन को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है.

हालांकि शहर के मेयर का कहना है कि खेरसन अभी भी यूक्रेन के हाथों में है और शहर रूस के कब्जे में नहीं है. वहीं रूस यूक्रेन में काफी तबाही मचा रहा है और इस देश के कई शहरों को तबाह करने में लगा हुआ है.

रूस के अनुसार इस युद्ध में अभी तक उसके 498 सैनिक मारे गए हैं. ये पहला मौका है, जब रूस की ओर से इस युद्ध में उसके कितने सैनिक मारे गए हैं. इसकी जानकारी दी गई है.

वहीं रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने तीसरे विश्व युद्ध का जिक्र करते हुए कहा है कि अगर ये युद्ध होता है, तो इसमें परमाणु हथियार शामिल होंगे और ये विनाशकारी होगा.

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास के अनुसार, लावरोव ने अल जज़ीरा टेलीविजन चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘तीसरा विश्व युद्ध विनाशकारी परमाणु युद्ध होगा.’ साथ ही, लावरोव ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की इस टिप्पणी पर जोर दिया कि तीसरा विश्व युद्ध मॉस्को के खिलाफ वाशिंगटन के कड़े प्रतिबंधों का एक विकल्प होगा.

लावरोव ने कहा कि रूस अपने खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों के लिए तैयार था लेकिन वह हैरान है कि कार्रवाई ने खिलाड़ियों और पत्रकारों को प्रभावित किया.

पीएम मोदी ने की रूसी राष्ट्रपति से बात

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की. बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की. दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की, खासकर खारकीव की जहां बड़ी संख्या में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. उन्होंने युद्धग्रस्त क्षेत्र से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की.”

मर्सिडीज-बेंज ने रूस के साथ कारोबार करने पर लगाई रोक
मर्सिडीज-बेंज ने रूस को वाहन निर्यात और देश में स्थानीय उत्पादन को निलंबित करने का ऐलान किया है. कंपनी की ओर से बुधवार को एक बयान जारी कर कहा गया कि मर्सिडीज-बेंज अगले नोटिस तक रूस के साथ अपनी कारों और वैन के निर्यात को निलंबित कर रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले बीएमडब्ल्यू और वोक्सवैगन ने भी रूस के साथ कारोबार करने पर रोक लगाई है.

यूक्रेन के 100 शरणार्थी परिवारों को सहायता देगी जापान पैन पैसिफिक इंटरनेशनल
जापान पैन पैसिफिक इंटरनेशनल ने कहा है कि वो यूक्रेन के 100 शरणार्थी परिवारों को अपने यहां जगह देगा. कंपनी ने एक बयान में कहा कि वो जापान सरकार द्वारा स्वीकृत 100 यूक्रेनी परिवारों की मदद करेगा और वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा. इसके अलावा इन्हें नौकरी के अवसर भी दिए जाएंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.