वॉर के बीच पेंटागन का दावा- यूक्रेन में जंग के लिए सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा रूस

0 58

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग मंगलवार को 13वें दिन में प्रवेश कर गई. इस बीच, अमेरिका के रक्षा विभाग के अधिकारियों का दावा है कि रूस कीव पर कब्जा करने के लिए सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा है.

पेंटागन ने सोमवार को दावा किया कि रूस सीरियाई और अन्य विदेशी लड़ाकों की भर्ती कर रहा है क्योंकि वह यूक्रेन पर हमले तेज कर रहा है. रूस ने 2015 में राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार के पक्ष में सीरियाई गृहयुद्ध में प्रवेश किया था.

अमेरिका के विदेश विभाग के अधिकारियों ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) भर्ती मिशन पर हैं और वह सीरिया के कुछ लड़ाकों को यूक्रेन में जंग के मैदान उतारने की तैयारी में हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि रूस ने हाल के दिनों में सीरिया से लड़ाकों की भर्ती की है, इस उम्मीद में कि वे कीव पर कब्जा करने में मदद कर सकते हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन में लड़ाई में शामिल होने के लिए कुछ लड़ाके पहले से ही रूस में हैं. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लड़ाकों की भर्ती की गई है.

इस संबंध में काफी कम जानकारी है. अधिकारियों इस बारे में कयास नहीं लगाएंगे कि लड़ाई के लिए कितने लड़ाकों की भर्ती की गई है या फिर वे किस तरह के लड़ाके हैं. हालांकि, पेंटागन ने कहा कि इन रिपोर्टों की सटीकता पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है.

रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “हमारा मानना है कि यूक्रेन में अपनी सेना बढ़ाने के लिए सीरियाई लड़ाकों की तलाश वाली खबरें सही हैं. हम मानते हैं कि इसमें सच्चाई है.”

किर्बी ने कहा, “यह दिलचस्प है कि पुतिन को यहां विदेशी लड़ाकों पर निर्भर होना होगा.” हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि पेंटागन के पास इस बात की “सटीक जानकारी नहीं” है कि वास्तव में कौन शामिल हो रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.