पंजाब में AAP की आंधी, UP-उत्तराखंड में फिर खिला ‘कमल’, गोवा-मणिपुर में भी भगवा सरकार के आसार प्रबल

0 68

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) की आज हो रही मतगणना के तहत पांचों राज्यों की तस्वीरें साफ हो गई हैं.

पंजाब ने इन चुनावों में इतिहास रच दिया है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी पंजाब में बहुमत से भी कहीं ऊंचे आंकड़े से सरकार बना रही है. अकेले पंजाब में ही नहीं आप ने गोवा में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. यूपी में 36 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बीजेपी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौट रही है. सीएम योगी ने कहा कि यूपी की जनता ने बीजेपी सरकार के विकास कार्यों और गुड गवर्नेंस के लिए फिर से सरकार को ले आई है.

सीएम योगी ने जीत के बाद पीएम मोदी, अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा को किया धन्यवाद

यूपी के सीएम योगी ने कू पर कई पोस्ट किए और जीत के बाद पीएम मोदी, अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि ‘सुशासन, सुरक्षा और राष्ट्रवाद को समर्पित आदरणीय प्रधानमंत्री जी के हृदयस्पर्शी मार्गदर्शन में उ.प्र. में भाजपा गठबंधन की ऐतिहासिक विजय सुनिश्चित हुई है. यह प्रचंड बहुमत प्रधानमंत्री जी की लोक कल्याणकारी नीतियों पर आमजन के अटूट विश्वास की मुहर है। जय श्री राम!’

उन्होंने कहा कि ‘उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में भाजपा गठबंधन की ऐतिहासिक विजय मा. गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के ऊर्जावान मार्गदर्शन, कुशल रणनीति का प्रतिफल है. आपके मार्गदर्शन में हम ‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास’ के मंत्र के अनुरूप लोक कल्याण के पथ पर सतत बढ़ते रहेंगे.’

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से हारे
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. बीजेपी नेता को कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी ने 6,579 मतों के अंतर से हराया. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर्वतीय राज्य में लगातार दूसरी जीत की ओर बढ़ रही है.

गोवा में सरकार बनाने के लिये निर्दलीय, क्षेत्रीय दलों को साथ लेगी बीजेपी
बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी पार्टी गोवा में अगली सरकार बनाने के लिए निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों को साथ लेगी. प्रदेश की 40 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 20 सीटों पर जीत हासिल की है और वह बहुमत के आंकड़े से महज एक सीट दूर है.

फडणवीस ने कहा, “भाजपा फिर से गोवा में लगभग 20 सीटें जीत रही है और हम कुछ और सीटें जीत सकते हैं. यह हमारे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में गोवा के लोगों द्वारा फिर से जताए गए विश्वास को दर्शाता है.” यह पूछे जाने पर कि पार्टी कब सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहती है, फडणवीस ने कहा, “भाजपा के संसदीय बोर्ड द्वारा हमें इसके बारे में सूचित करने के बाद निर्णय लिया जाएगा. यह एक मानक प्रक्रिया है.”

गोरखपुर के क्या रहे नतीजे
गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 लाख 2 हजार मतों के अंतर से जीते हैं. गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी विपिन सिंह की जीत हुई. प्रतिद्वंदी सपा के विजय बहादुर यादव को शिकस्त दी. सहजनवा विधानसभा सीट पर भाजपा के प्रदीप शुक्ला ने पहली बार चुनाव लड़कर 43,000 वोटों से जीत दर्ज की. कैंपियरगंज में भाजपा के फतेह बहादुर सिंह ने सातवीं बार जीत दर्ज कर क्लीन सेव किया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 45,000 मतों से शिकस्त दी.

कांग्रेस इन सभी राज्यों में ढंग से नजर नहीं आई है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर कहा कि उनकी पार्टी इससे सबक सीखेगी और देश की जनता के हित में काम करती रहेगी. वहीं, गृहमंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट कर कहा कि ‘2014, 2017, 2019 और आज 2022 में निरंतर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अपना अटूट विश्वास प्रकट करने के लिए उत्तर प्रदेश की जनता को नमन करता हूं.’

शाम तक दिख रहे नतीजों और रुझानों के मुताबिक यूपी और उत्तराखंड (UP-Uttarakhand Election Results) में बीजेपी बहुमत से सरकार बना रही है. यूपी में बीजेपी की जीत के रुझान आने के साथ ही गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के बाहर बड़ी तादाद में समर्थक जश्न मनाने पहुंचे. लखनऊ कार्यालय पर बीजेपी समर्थक जश्न बना रहे हैं. वहीं, गोवा और मणिपुर में बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनती दिख रही है. गोवा बीजेपी ने कहा है कि उसके पास तीन निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन है, जिससे कि उसे बहुमत मिल रहा है और वो सरकार बना रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.