रूस शुरू करेगा अपना मंगल मिशन, यूक्रेन युद्ध के बीच यूरोप ने रोका ज्वाइंट प्रोजेक्ट

0 106

रूस यूक्रेन युद्ध ( Russia Ukraine War) में रूस एवं यूरोप का संयुक्त मंगल अभियान (Mars Mission) इस युद्ध की भेंट चढ़ गया है.

यरोपीय स्पेस एजेंसी (ESA) ने बयान में कहा है रूसी योरोपीय अभियान जो मंगल पर रोवर भेजने के लिए तैयार किया जा रहा था उसे रूस के यूक्रेन पर हमले के कारण रद्द कर दिया गया है. रूस अपने स्वयं के मंगल मिशन पर काम शुरू करेगा. इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से ये जानकारी दी.

ईएसए ने गुरुवार को घोषणा की कि एक्सोमार्स मिशन पर रूस के साथ सहयोग करना जारी रखना असंभव होगा. जिसके बाद रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोज़िन ने कहा, “निकट भविष्य में हम मंगल ग्रह पर एक मिशन के कार्यान्वयन पर काम करना शुरू कर देंगे.”

इंटरफैक्स ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया कि उन्हें नहीं लगता था कि रोवर की आवश्यकता होगी क्योंकि रूस के मौजूदा लैंडिंग मॉड्यूल, जिसे रोवर के परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है वो आवश्यक वैज्ञानिक कार्य करने में सक्षम होगा.

रोगोजिन ने कहा कि रूस के बिना ईएसए क्या कर सकता है. इस बारे में “बड़ा संदेह” था. जिसमें पहले से ही एक रॉकेट, एक लॉन्च साइट और लैंडिंग मॉड्यूल था. उन्होंने कहा कि ईएसए को अपना मॉड्यूल विकसित करने के लिए कम से कम छह साल की आवश्यकता होगी.

प्रतिबंधों के जवाब में रोस्कोस्मोस ने पहले ही अंतरिक्ष प्रक्षेपण पर यूरोप के साथ सहयोग को निलंबित कर दिया है और घोषणा की है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका को रॉकेट इंजन की आपूर्ति बंद कर देग.

Leave A Reply

Your email address will not be published.