रूसी सेना के घातक हमले में तबाह हुआ मैरियूपोल स्टील प्लांट

0 81

यूक्रेन के दक्षिण- पूर्वी शहर मैरियूपोल में रूस और यूक्रेन की सेनाओं के बीच विशाल इस्पात संयंत्र पर कब्ज़ा करने के लिए जोरदार संघर्ष हुआ.

इस दौरान रूसी सेना के हमले में यूरोप के सबसे बड़े स्टील प्लांट में से एक मैरियूपोल प्लांट पूरी तरह से तबाह हो गया. अधिकारियों ने रविवार को कहा कि यूरोप के सबसे बड़े लौह और इस्पात प्लांट में से एक, अज़ोवस्टल, बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है.

यूक्रेन के सांसद लेसिया वासिलेंको ने ट्वीट किया, “यूरोप में सबसे बड़े स्टील संयंत्रों में से एक नष्ट हो गया जो कि यूक्रेन के लिए बड़ा आर्थिक नुकसान है, इससे पर्यावरण को भी नुकसान हुआ.

वासिलेंको ने एक औद्योगिक स्थल पर विस्फोटों का एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें इमारतों से भूरे और काले धुएं के घने स्तंभ दिखाई दे रहे थे. रूसी सेना ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल को घेर लिया है.

दोनेत्सक सैन्य-नागरिक प्रशासन के प्रमुख, पावलो किरिलेंको ने कहा कि हजारों मैरियूपोल निवासी जो रूसी हमलों से बचने में कामयाब रहे. अब वो रूसी कब्जे वाले मानहुशी और मेलेकिन में भूख से मर रहे हैं.

उनके दावे के मुताबिक रूसी सेना ने भोजन, पानी और सुरक्षित मार्ग प्रदान करने से साफ इनकार कर दिया है. जिससे मैरियूपोल में रहने वाले लोग की जिंदगी बहुत मुश्किल हो गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.