Petrol, Diesel Price Today : कच्चा तेल और लुढ़का, यहां चेक कर लें पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम

0 65

देश में पिछले 19 दिनों से ईंधन तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल लगातार गिरावट की ओर है.

22 मार्च, 2022 से 6 अप्रैल, 2022 के बीच में तेल के दाम तेजी से बढ़ाए गए थे, लेकिन इसके बाद से सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई संशोधन नहीं की है. बता दें कि देश में अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों के हिसाब से 15 दिनों के रोलिंग औसत पर तेल की कीमतें प्रभावित होती हैं. और अगर कच्चे तेल की बात करें ब्रेंट क्रूड बेंचमार्क को पिछले हफ्ते 5% का नुकसान हुआ है.

वहीं, सोमवार यानी 25 अप्रैल, 2022 को भी ब्रेंट क्रूड फ्यूचर गिरावट पर दिखा. आज सुबह ब्रेंट क्रूड 2.7% गिरकर दो हफ्तों के निचले स्तर 103.88 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. यूएस क्रूड फ्यूचर में भी 2.6% की गिरावट दर्ज हुई और यह 99.38 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था. शंघाई में कोविड लॉकडाउन और यूएस की ओर बेंचमार्क रेट में बढ़ोतरी की चिंताओं से बाजार कमजोर हुआ है. तेल की मांग भी प्रभावित चल रही है.

अब अगर देश में पेट्रोल-डीजल की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल बड़े शहरों में सबसे ज्यादा महंगा है. यहां इसकी कीमत 120 रुपये के ऊपर चल रही है.

चेक कर लीजिए अपने शहर में तेल के दाम

देश में अंतरराष्ट्रीय कच्चा तेल बाजार के दामों के मुताबिक हर रोज ईंधन तेल के घरेलू दाम संशोधित होते हैं. ये नए दाम हर रोज सुबह 6 बजे लागू हो जाते हैं. आप घर बैठे भी ईंधन की कीमत का पता कर सकते हैं. घर बैठे तेल की कीमत पता करने के लिए आपको इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेजना होगा. आपका मैसेज होगा ‘RSP-पेट्रोल पंप का कोड’. ये कोड आपको इंडियन ऑयल के इस पेज से मिल जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.