इंडोनेशिया में होगी पुतिन और जेलेंस्की की मुलाकात ! G-20 की बैठक में हो सकते हैं आमने-सामने

0 66

Russia Ukraine War : रूस के यूक्रेन पर हमले के दो महीने होने के बीच लंबे समय से प्रयास हो रहे हैं कि यूक्रेनी प्रेसिडेंट वोल्डोमीर जेलेंस्की औऱ रूसी प्रेसिडेंट व्लादीमीर पुतिन की मुलाकात कराई जाए, ताकि शीर्ष स्तर पर सीधी बातचीत से संकट हल हो.

खुद जेलेंस्की कई बार पुतिन से सीधी बातचीत के लिए अपील कर चुके हैं. दोनों के बीच ऐसी सीधी मुलाकात की संभावना इंडोनेशिया में होने वाले जी-20 सम्मेलन के दौरान बन सकती है.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने दोनों को ही जी-20 सम्मेलन में शामिल होने का न्योता भेजा है. राष्ट्रपति जोको विदोदो ने कहा कि इंडोनेशिया शांति के प्रयासों में मदद करने को तैयार है. हम चाहते हैं कि जी-20 देश एकजुट हों, उनके वबीच विखंडन न हो. वैश्विक आर्थिक विकास के लिए शांति एवं स्थिरता जरूरी है.

वैश्विक अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने की राह में जी-20 उत्प्रेरक का काम कर सकता है. विदोदो ने कहा कि उन्होंने रूस औऱ यूक्रेन दोनों ही देशों के नेताओं से इस सप्ताह बात की है. गुरुवार को विदोदो ने रूस और इंडोनेशिया के बीच सहयोग बढ़ाने और जी-20 सम्मेलन को लेकर बात की थी. हालांकि इंडोनेशिया ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के हथियार देने के अनुरोध को ठुकरा दिया है. बल्कि मानवीय सहायता देने के लिए सहमति दिखाई है.

गौरतलब है कि यूक्रेन औऱ रूस के बीच युद्ध का दो महीने से ज्यादा वक्त बीत चुका है और अभी यह संकट हल होते नहीं दिख रहा है. रूस ने भले ही कीव के आसपास का इलाका छोड़ दिया हो, लेकिन वो पूर्वी यूक्रेन में तेजी से हमले कर रहा है और यूक्रेन को पूरी तरह से समुद्री सीमा से काटने के प्रयास में जुटा हुआ है. इस बीच अमेरिका ने यूक्रेन को 33 अरब डॉलर की सैन्य और अन्य तरह की मदद देने का प्रस्ताव अमेरिकी संसद के समक्ष रखा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.