IND Vs SA 4th T20: भारत ने चौथा टी20 82 रनों से जीता, मेजबान सीरीज में 2-2 की बराबरी पर लौटे

0 93

टीम पंत पांच टी20 मैचों की सीरीज के तहत शुक्रवार को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हरा दिया.

इसी के साथ ही सीरीज में दो मैचों से पिछड़ने के बाद भारत ने अब 2-2 की बराबरी कर ली है. और अब रविवार को खेला जाने वाले निर्णायक मुकाबला सीरीज का परिणाम तय करेगा.

भारत से जीत के लिए मिले 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनरों क्विंटन डिकॉक और कप्तान बावुमा ने जमने की कोशिश की, लेकिन बावुमा रिटायर्डहर्ट होकर लौटे, तो फिर आखिर तक बल्लेबाजी करने नहीं उतर सके.

और फिर डिकॉक रन आउट हुए, तो मेहमान बल्लेबाजों का नियमित अंतराल पर विकेट गिरना शुरू हो गया. भारतीय बॉलरों की उम्दा गेंदबाजी से लगातार बढ़ते जरूरी रन औसत के आगे मेहमान बल्लेबाज मानसिक रूप से सिरेंडर करते दिखायी पड़े.

और इस बार हीरो बनकर उभरे आवेश खान, जिन्होंने नियमित अंतराल पर दक्षिण अफ्रीका को झटके दिए. आवेश ने चार और चहल ने दो बल्लेबाजों को आउट किया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वश्रेष्ठ स्कोर वॉर डेर डुसेन (20) रहे.

अब जबकि बावुमा बैटिंग करने नहीं उतरे, तो उन्हें रिटायर्ड आउट करार दिया गया. दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 16.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर 87 रन ही बन सकी और उसे 82 रन से बहुत ही शर्मनाक हार झेलने को मजबूर होना पड़ा. आवेश खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

पहली पाली में भारत की शुरुआत खराब रही और उसके तीन विकेट 38 रनों पर ही गिर गए थे, लेकिन दिनेश कार्तिक (55) और हार्दिक पांड्या (46) की बेहतरीन बल्लेबाजी ने भारत को उम्मीद से बेहतर लक्ष्य दिला दिया.

खासकर दिनेश कार्तिक ने स्लॉग ओवरों में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी की. इससे भारत कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 169 रनों तक पहुंचने में सफल रहा और यह स्कोर मेहमान टीम के लिए कहीं ज्यादा बड़ा साबित हुआ.

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था.चलिए मैच में खेलीं दोनों टीमों की फाइनल XI पर नजर दौड़ा लें:

भारत: ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और आवेश खान

टेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, ड्वेन प्रेटोरियस, रैसी वॉन डेर डुसेन, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, तबरेज शम्सी और एनरिच नॉर्किया

Leave A Reply

Your email address will not be published.