“अग्निपथ को भी वापस लेना ही पड़ेगा”- राहुल और प्रियंका गांधी ने प्रदर्शनों के बीच योजना पर जताया विरोध

0 94

अग्निपथ योजना (Agnipath Yojna) सरकार के गले की फांस बनती जा रही है. देशभर सरकार की इस योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं.

अब इस मसले पर सियासत भी गर्मा चुकी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘जिस तरह कृषि कानून को वापस लेना पड़ा था उसी तरह अब अग्निपथ योजना को वापस लेना पड़ेगा.’ राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “8 सालों से लगातार सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान’ के मूल्यों का अपमान किया है. मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे. ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफ़ीवीर’ बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और ‘अग्निपथ’ को वापस लेना पड़ेगा.”

राहुल ने अपने इस ट्वीट के जरिए आरोप लगाया कि, सरकार ने जवानों और किसानों का अपमान किया है. वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक वीडियो को अपने ट्विटर से शेयर कर कहा, “आर्मी भर्ती की तैयारी करने वाले ग्रामीण युवाओं का दर्द समझिए.

3 साल से भर्ती नहीं आई, दौड़-दौड़ के युवाओं के पैरों में छाले पड़ गए, वे निराश-हताश हैं. युवा एयरफोर्स भर्ती के रिजल्ट व नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे। सरकार ने उनकी स्थाई भर्ती, रैंक, पेंशन, रुकी भर्ती, सब छीन लिया.” कांग्रेस की ओर से कहा गया कि, अग्निपथ योजना के खिलाफ पार्टी दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी. ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस का ये प्रदर्शन बड़े पैमाने पर होगा जिसमें कई बड़े नेता और सांसद शामिल हो सकते हैं.

इस बीच ‘अग्निवीरों’ को CAPF और असम राइफल्स में 10% आरक्षण देने का फैसला किया गया है. इसी के साथ अभ्यर्थियों को आयुसीमा में भी छूट देने का फैसला किया गया. गृहमंत्री कार्यालय ने इस बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की है.

गृहमंत्री कार्यालय ने अपने ट्वीटर अकांउट से लिखा कि गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.