Bharat Biotech के नेजल कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल हुआ पूरा, जल्द हो सकती है लॉन्च

0 101

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने शनिवार को कहा कि COVID-19 नेजल वैक्सीन के फेज III का परीक्षण पूरा हो गया है और कंपनी अगले महीने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के पास अपना डेटा जमा करेगी.

एक विशेष साक्षात्कार में, डॉ. एला ने कहा, “हमने अभी एक क्लिनिकल ​​​​परीक्षण पूरा किया है, एक डेटा विश्लेषण चल रहा है, अगले महीने, हम नियामक एजेंसी को डेटा जमा करेंगे. अगर सब कुछ ठीक रहा, तो हमें अनुमति मिल जाएगी और वैक्सीन लॉन्च होगी. ये दुनिया का पहला क्लिनिकल ​​रूप से प्रमाणित नेजल COVID-19 वैक्सीन होगी.”

बूस्टर डोज जरूर लेनी चाहिए

डॉ.एला पेरिस में वाइवा टेक्नोलॉजी 2022 में एक वक्ता के रूप में थे, जहां भारत को कंट्री ऑफ द इयर घोषित किया गया. मालूम हो कि भारत के ड्रग कंट्रोलर ने इस साल जनवरी में भारत बायोटेक को अपने नेजल कोरोना वैक्सीन पर स्टैंडअलोन चरण III परीक्षण करने की अनुमति दी थी. कोविड-19 के बूस्टर डोज पर डॉ.एला ने कहा कि जिन लोगों ने दूसरी डोज ली है उन्हें बूस्टर डोज जरूर लेनी चाहिए.

कोरोना कभी पूरी तरह खत्म नहीं होगा

उन्होंने कहा, ” टीके की बूस्टर खुराक प्रतिरक्षा देती है. मैं हमेशा कहता हूं कि बूस्टर खुराक हर टीकाकरण के लिए एक चमत्कारिक खुराक है. यहां तक ​​कि पहले बच्चों में भी, दो खुराक ज्यादा प्रतिरक्षा नहीं देते हैं, लेकिन तीसरी खुराक बच्चे को एक अद्भुत प्रतिक्रिया देती है. वहीं वयस्कों के लिए भी ये बात. तीसरी खुराक वयस्कों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. COVID-19 को 100 प्रतिशत समाप्त नहीं किया जा सकता है. यह रहेगा और हमें इसके साथ रहना होगा और इसे संभालना होगा और अधिक समझदारी से इसे नियंत्रित करना होगा. ”

Leave A Reply

Your email address will not be published.