US ने Russia को दिया “बड़ा प्रस्ताव”, अमेरिकी कैदियों की रिहाई का है मामला

0 61

अमेरिका (America) ने यूक्रेन (Ukraine) में हमला शुरू होने के बाद पहली रूस (Russia) को एक “बड़ा प्रस्ताव” दिया है.

रूस की गिरफ्त में अमेरिकी बॉस्केटबॉल (Basketball Star) स्टार ब्रिटनी ग्रीनर (Brittney Griner) समेत कुछ अमेरिकी हैं, जिन्हें छोड़ने के लिए अमेरिका ने रूस को प्रस्ताव दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन (Antony Binken) ने कहा है कि वो पहली बार अपने रूसी समकक्ष से इसे लेकर बात करेंगे.

ब्लिंकेन ने कहा है कि वो आने वाले दिनों में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) के साथ एक टेलीफोन कॉल (Telephone Call) की उम्मीद कर रहे हैं जिसमें उनसे पूर्व नौसेना अधिकारी पॉल व्हेलान और ग्रीनर को मुक्त किए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी. ब्लिंकेन ने रिपोटर्स से कहा, “दोनों को गलत तरीके से गिरफ्तार किया गया और उन्हें घर आने की इजाज़त दी जाए.”

उन्होंने कहा, ” हमने कुछ हफ्ते पहले उनकी रिहाई के लिए एक प्रस्ताव टेबल पर रखा था. हमारी सरकारों ने इस प्रस्ताव पर कई बार बातचीत की और मैं इस बातचीत का प्रयोग निजी तौर से आगे बढ़ने के लिए करूंगा.”

संवेदनशीलता की बात करते हुए, ब्लिंकेन ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि यह अमेरिका ने विक्टर बाउट को लौटाने की बात की है जो घोषित रूसी हथियारों का तस्कर है.

अमेरिका और रूस पहले ही यूक्रेन युद्ध के दौरान कैदियों की अदला-बदली में लगे हुए हैं. अप्रेल में वॉशिंगटन ने पूर्व अमेरिकी नौसैनिक ट्रेवर रीड के बदले में घोषित अपराधी तस्कर कोनस्टैन्टिन यारोशेंको (Konstantin Yaroshenko) के बदले में छुड़वाया था.

राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ग्रीनर को छुड़वाने के लिए दबाव बढ़ता ही जा रहा है. रूस में वो 10 साल की कैद में हैं, और उनकी पत्नि ने इससे पहले कहा था कि प्रशासन उन्हें छुड़ाने के लिए बहुत कम प्रयास कर रहा है.

वहीं व्हेलन जो एक ऑटो पार्ट्स कंपनी के एक सिक्योरिटी अफसर हैं, उन्हें मास्को में दिसंबर 2018 में गिरफ्तार किया गया था और 2020 में उन्हें जासूसी के आरोप में 16 साल की जेल की सजा दी गई जिससे वो इंकार करते हैं.
व्हेलन के परिवार ने बाइडेन प्रशासन के प्रयासों की प्रशंसा की है और उम्मीद की है कि रूस उनकी रिहाई के बदले इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.