तनाव के बीच ताइवान के पास द्वीप पर कब्जा करने वाले सैन्य अभ्यास को चीन ने दिया अंजाम

चीन ने मंगलवार और बुधवार को पेलोसी के ताइपे यात्रा के विरोध में उनपर प्रतिबंध लगाने के अलावा अमेरिका के साथ रक्षा और सैन्य आदान-प्रदान की एक श्रृंखला को भी निलंबित कर दिया.

0 57

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर अपना गुस्सा व्यक्त करने के बाबत चीनी सेना ने अब तक के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास के चौथे दिन ताइवान जलडमरूमध्य में द्वीप संतृप्ति हमले का अभ्यास किया.

ये अभ्यास अलग हुए द्वीप पर कब्जा करने के लिए एक पूर्ण पैमाने पर हमले की वैश्विक चिंताओं के बीच किया गया. बीजिंग का दावा है कि यह (ताइवान) उसके क्षेत्र का हिस्सा है.

पीएलए पूर्वी थिएटर कमांड ने कहा, ” चार दिवसीय अभ्यास के दौरान, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पूर्वी थिएटर कमांड वायु सेना से जुड़े कई प्रकार के युद्धक विमानों के कई बैचों ने संयुक्त भूमि हमले और लंबी दूरी की दूरी पर ध्यान केंद्रित करने के साथ व्यवस्थित द्वीप हमला और हवाई हमले का अभ्यास किया.

राज्य द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि पीएलए रविवार को योजना के साथ आगे बढ़ा और ताइवान के द्वीप के आसपास समुद्र और हवाई क्षेत्र में यथार्थवादी युद्ध-परिदृश्य संयुक्त अभ्यास जारी रखा. ताइवान स्ट्रेट में द्वीप पर कब्जा करने वाले अभ्यास और बमवर्षक निवारक उड़ानों का अभ्यास, वास्तविक ऑपरेशन का एक पूर्वाभ्यास था.

हालांकि, अभ्यास कब खत्म होगा इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन के अगले कदम को लेकर जारी सवालों के बीच पीएलए अभूतपूर्व युद्ध के प्रभाव की समीक्षा कर रहा है, जिसमें इसकी सेना के सभी विंग शामिल हैं. पिछले चार दिनों में, चीनी सेना ने सैकड़ों विमानों, ड्रोन और अलग-अलग रेंज वाली मिसाइलें उड़ाईं, जिन्हें ताइवान ने “नकली हमले” करार दिया और अंतरराष्ट्रीय मदद की अपील की.

चीन ने मंगलवार और बुधवार को पेलोसी के ताइपे यात्रा के विरोध में उनपर प्रतिबंध लगाने के अलावा अमेरिका के साथ रक्षा और सैन्य आदान-प्रदान की एक श्रृंखला को भी निलंबित कर दिया. दरअसल, बीजिंग पेलोसी के ताइवान दौरे से नाराज है. उसने इसे “एक चीन” नीति के उल्लंघन के रूप में देखा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.