भारत चीन का मुकाबला करने में अहम भूमिका निभाएगा : अमेरिकी नौसेना प्रमुख

इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत चीन के लिए दो तरफ से समस्या देता है. भारत अब चीन को न केवल दक्षिण चीन सागर और ताइवान की ओर देखने के लिए मजबूर करते हैं.

0 74

चीन का मुकाबला करने को लेकर भविष्य में भारत की भूमिका काफी अहम होने वाली है, ऐसा मानना है यूएस चीफ ऑफ नेवल ऑफरेशंस एडम माइक गिल्डे का. उन्होंने शनिवार को कहा कि भारत इस लिहाजा से भविष्य़ में अमेरिका का अहम साझेदार होगा.

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार एडम माइक गिल्डे ये बातें गुरुवार को वॉशिंगटन में हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक व्यक्तिगत संगोष्ठी में कही.

इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत चीन के लिए दो तरफ से समस्या देता है. भारत अब चीन को न केवल दक्षिण चीन सागर और ताइवान की ओर देखने के लिए मजबूर करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि मैंने बीते समय में किसी और देश की तुलना में भारत की यात्रा पर ज्यादा समय बिताया है , ऐसा इसलिए भी क्योंकि यूएसए भारत को भविष्य में अपने लिए एक रणनीतिक भागीदार के तौर पर देखना शुरू कर चुका है.

पिछले अक्टूबर में अपनी पांच दिवसीय भारत यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हिंद महासागर युद्धक्षेत्र हमारे लिए तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है. अगर तथ्यों को सही से देखा जाए तो पता चलेगा कि भारत और चीन के बीच वर्तमान में उनकी सीमाओं पर थोड़ी दिक्कत जरूर रही है. यह रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण जरूर है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.