पापुआ न्यू गिनी में आया 7.6 तीव्रता का तेज भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप कायनंटू शहर से लगभग 67 किलोमीटर की दूरी पर 61 किलोमीटर (38 मील) की गहराई पर आया है.

0 77

पूर्वी पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में रविवार को 7.6 तीव्रता का तेज भूकंप आया है, जिसके बाद अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने सुनामी की चेतावनी दी थी.

यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप कायनंटू शहर से लगभग 67 किलोमीटर की दूरी पर 61 किलोमीटर (38 मील) की गहराई पर आया है. भूकंप के कारण तटीय शहर मदांग और Further Inland में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की सूचना देते हुए सुनामी की चेतावनी जारी की थी. लेकिन बाद में कहा कि खतरा “अब बीत चुका है” भूकंप के कारण पापुआ न्यू गिनी के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई है. जबकि इमारतों को नुकसान की सूचना मिली है.

भूकंप के केंद्र के पास के शहरों से लेकर पोर्ट मोरेस्बी की राजधानी तक, लगभग 300 मील (480 किलोमीटर) दूर देश में व्यापक रूप से झटकों को महसूस किया गया. पूर्वी हाइलैंड शहर गोरोका में एक विश्वविद्यालय को हुए नुकसान की वीडियो सामने आई है. वीडियो में भूकंप के दौरान दीवारों और खिड़कियों में बड़ी दरारें दिखाई दे रही हैं. मदांग में स्थानीय लोगों ने एएफपी को बताया कि भूंकप काफी तेज था.

पापुआ न्यू गिनी प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” पर है, जिसके कारण यहां पर लगातार भूकंप आते रहते हैं. साल 2004 में पड़ोसी इंडोनेशिया में 9.1-तीव्रता का भूकंप आया था. जिससे सुनामी आ गई थी. सुनामी के कारण 220,000 लोग मारे गए थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.