भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मुंबई पहुंचे UN महासचिव, 26/11 हमले के पीड़ितों को देंगे श्रद्धांजलि

0 91

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर बुधवार को भारत पहुंच गए. यात्रा के पहले दिन वह मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे.

गुतेरेस बुधवार मध्यरात्रि के बाद लंदन से एक व्यावसायिक उड़ान के जरिए मुंबई पहुंचे. उनके आगमन पर महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया.

बाद में वह दक्षिण मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल गए, जहां वह 26/11 आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे. ताजमहल पैलेस होटल उन स्थानों में से एक था, जिन्हें 26 नवंबर 2008 को हुए भयानक आतंकवादी हमलों के दौरान निशाना बनाया गया था.

गुतेरेस गुजरात के लिए रवाना होने से पहले आज दिन में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुंबई में “इंडिया @ 75: यूएन-इंडिया पार्टनरशिप: स्ट्रेंथनिंग साउथ-साउथ कोऑपरेशन” विषय पर एक सार्वजनिक भाषण देंगे.

जनवरी में दूसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है. उन्होंने इससे पहले अपने पिछले कार्यकाल के दौरान अक्टूबर 2018 में देश का दौरा किया था.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुजरात के केवड़िया में ‘मिशन लाइफ’ (पर्यावरण के अनुसार जीवन शैली) से संबंधित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.