United Nation में भारत ने रूस के पक्ष में किया मतदान, 105 के रिकॉर्ड वोट से प्रस्ताव पास

0 43

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने “नाजीवाद” पर रूस के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया. यह मतदान कर रणनीतिक रूप से भारत ने कई संदेश दिए हैं.

खास बात यह है कि अमेरिका, ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया जैसे देशों ने इस प्रस्ताव का जोरदार विरोध किया. उत्साही बहस के बीच, संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति ने 105 के रिकॉर्ड वोट से रूस के नाजीवाद के महिमामंडन का मुकाबला करने के लिए एक मसौदा प्रस्ताव को मंजूरी दी.

इस प्रस्ताव के विरोध में 52 देश रहे और 25 अनुपस्थित हो गए. भारत के प्रतिनिधि ने कहा, ‘स्वदेशी लोगों की अवधारणा देश के संदर्भ में लागू नहीं है. इस समझ के साथ प्रस्ताव को हम अपना समर्थन देते हैं.” आठ मसौदा प्रस्तावों में मानवाधिकार, साक्षरता के अधिकार और यौन शोषण से बच्चों की सुरक्षा से लेकर अपराध की रोकथाम और आपराधिक न्याय के मामलों के साथ-साथ नाजीवाद के महिमामंडन का मुकाबला शामिल थे.

रूसी संघ के प्रतिनिधि ने नस्लवादी और जेनोफोबिक बयानबाजी में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की. संयुक्त राष्ट्र ने अपनी विज्ञप्ति में प्रवासियों, शरणार्थी, इस्लामोफोबिया, एफ्रोफोबिया और यहूदी विरोधीवाद को निर्वासित करने का आह्वान किया. हालांकि, कई देशों ने कहा कि रूस यूक्रेन पर अपने हमले को सही ठहराने के लिए नव-नाजीवाद का सहारा ले रहा है.

यूक्रेन के प्रतिनिधि ने जोर देकर कहा कि मसौदे में नाजीवाद और नव-नाजीवाद के खिलाफ वास्तविक लड़ाई के बारे में कुछ भी नहीं है. अपनी चिंताओं को प्रतिध्वनित करते हुए, यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) के प्रतिनिधि ने जोर देकर कहा कि प्रस्ताव झूठ और विकृत इतिहास को आगे बढ़ाकर यूक्रेन के खिलाफ अपनी आक्रामकता को सही ठहराने के मास्को के प्रयास का हिस्सा है.

संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि ने कहा कि रूस अपने भू-राजनीतिक उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए द्वितीय विश्व युद्ध का डर दिखा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के प्रतिनिधि ने कहा कि मास्को का नाजीवाद को हथियार के रूप में इस्तेमाल अस्वीकार्य है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.