दिल्ली में शुरू हुआ कोहरे का सितम, यूपी समेत उत्तर- मध्य भारत में शीत लहर की चेतावनी

0 66

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह धुंध छाई रही, जिसकी वजह से कई जगहों पर खराब विजिबिलिटी देखी गई.

एनएच-24 पर अक्षरधाम मंदिर के पास धुंध की मोटी परत दिखी. मौसम विभाग ने दिल्ली- एनसीआर में आज यानी सोमवार को मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान छह और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में शीत लहर की चेतावनी जारी की है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दोपहर चार बजे 353 रहा. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

हवा की रफ्तार रहेगी कम
दिल्ली के लोगों को अगले तीन दिनों तक राहत मिलने वाली नहीं है. यहां अगले तीन दिन हवा की रफ्तार कम रहेगी. लेकिन न्यूनतम तापमान छह डिग्री के आसपास बना रहेगा.

राजस्थान में फतेहपुर सबसे ठंडा, मुंबई में गर्मी
राजस्थान में सीकर में फतेहपुर सबसे ठंडा रहा. यहां न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चुरू में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री, करौली में 3.5 डिग्री, संगरिया (हनुमानगढ़) में 4.5 डिग्री, अलवर व पिलानी में 5.4-5.4 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री व नागौर में 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का हाल एकदम उलट है. दिसबंर में भी यहां लोग गर्मी से जूझ रहे हैं. मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को मुंबई भारत में सबसे गर्म रहा. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.