दिल्ली के रामलीला में किसानों की गर्जना रैली आज, कई मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

0 55

भारतीय किसान संघ (‌BKS) अपनी मांगों को लेकर आज दिल्ली के रामलीला मैदान में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने जा रहा है. किसानों का यह संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से ताल्लुक रखता है.

भारतीय किसान संघ का ये प्रदर्शन कई मांगों को लेकर है. जैसे कि सभी कृषि उपज को GST मुक्त किया जाए और पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में खेती की बढ़ी हुई लागत के अनुपात में बढ़ोतरी की जाए.

इसके साथ ही अनाज में सब्सिडी के अलावा DBT के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता दी जाए. सिंचाई और नदी लिंक प्रोजेक्ट्स के लिए भी मदद मुहैया कराई जाए. BKS जैविक खेती को बढ़ावा देने के साथ-साथ किसानों की आय बढ़ाने की मांग भी कर रहा है. इनमें ग्रामीण कृषि बाजार में 22,000 हाट डेवलप करने की मांग भी है. इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने की मांग है.

कार्डधारकों को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से प्रमाणपत्र की जरूरत के बिना माइक्रो-प्रोसेसिंग फूड यूनिट्स लगाने का लाइसेंस देने की मांग कर रहा है. किसान गर्जना रैली में 50 से 55 हजार किसानों के आने की संभावना जताई जा रही है. किसान बसों और प्राइवेट वाहनों में आएंगे. रामलीला मैदान व आसपास के इलाकों में सुबह 11 बजे से शाम छह बजे तक ट्रैफिक प्रभावित रहेगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली वालों को रामलीला मैदान की तरफ आने से बचने की सलाह दी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.