उत्तर-पश्चिम भारत में फरवरी में सामान्य बारिश की संभावना, आज दिल्ली में साफ रहेगा आसमान

0 31

राष्ट्रीय राजधानी में सर्द हवाएं चलने की वजह से अधिकतम तापमान बुधवार को सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

दिल्ली में अधिकतम पारा 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम था. हालांकि न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस वक्त के मौसम के हिसाब से सामान्य है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को आसमान के मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान जताया है, जबकि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: नौ और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

आईएमडी ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में फरवरी में सामान्य बारिश होने की संभावना है, जबकि क्षेत्र में शीतलहर चलने की संभावना कम है. आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी हिस्से को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. आईएमडी के महानिदेशक एम. माहपात्रा ने कहा कि फरवरी के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

पंजाब और हरियाणा ठंड की चपेट में
पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को भी कड़ाके की ठंड पड़ी और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोहरा भी छाया रहा. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब के फिरोजपुर में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में 5.3 डिग्री सेल्सियस और पठानकोट में 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, गुरदासपुर, फरीदकोट, पटियाला और लुधियाना में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.5 डिग्री सेल्सियस, 5.4 डिग्री सेल्सियस, 7.8 डिग्री और नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा भी भीषण ठंड की चपेट में है. हरियाणा के सिरसा में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा करनाल, हिसार, भिवानी और अंबाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.2 डिग्री सेल्सियस, 7.9 डिग्री सेल्सियस, 8.7 डिग्री सेल्सियस, और 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में न्यूनतम तापमान में कमी का अनुमान
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और उत्तरी बर्फीली हवाओं के कारण राजस्थान में लोगों को गलन का एहसास हो रहा है. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी चार दिन तक मौसम के साफ रहने और रात के तापमान में कमी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में बुधवार को अजमेर, उदयपुर बाड़मेर, जोधपुर समेत कई शहरों में रात का तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि आगामी तीन चार दिनों तक मौसम साफ रहने की संभावना है और उत्तरी हवाओं के प्रभाव से गलन के चलते रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

कश्मीर के चार जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी
जम्मू-कश्मीर में अधिकारियों ने घाटी में हाल में हुई बर्फबारी के मद्देनजर बुधवार को चार जिलों में मध्यम स्तर के हिमस्खलन की चेतावनी जारी की. एक अधिकारी ने यहां बताया, ‘‘अगले 24 घंटों में बारामूला, गांदेरबल, कुपवाड़ा, बांदीपोरा में 2,400 मीटर की ऊंचाई से ऊपर मध्यम स्तर का हिमस्खलन होने की आशंका है.” उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आने के कारण हिमस्खलन की आशंका अधिक है.अधिकारी ने बताया कि लोगों को हिमस्खलन की आशंका वाले इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.