पीएम मोदी की यात्रा से पहले फ्रांस ने इंजन डील को दी हरी झंडी, भारत के AMCA को मिलेगी शक्ति

0 52

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय पेरिस यात्रा से पहले, भारत के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक फ्रांस ने अमेरिका के साथ अग्रणी GE-414 इंजन सौदे को एक कदम आगे बढ़ाने की पेशकश की है।

इमैनुएल मैक्रॉन सरकार ने सफरान इंजन को संयुक्त रूप से डिजाइन, विकसित, परीक्षण, निर्माण करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इस मामले के परिचित लोगों ने शनिवार को यह जानकारी दी है।

एक प्रमुख रक्षा निर्माता (Defense Manufacturer) सफरान को इमैनुएल मैक्रॉन सरकार द्वारा संयुक्त रूप से एक इंजन विकसित करने, परीक्षण करने, निर्माण करने और प्रमाणित करने की अनुमति दी गई है जो भारत के उन्नत बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान (Advanced Multi-role Combat Aircraft) और डेक-आधारित लड़ाकू विमान को शक्ति प्रदान करेगा।

डीआरडीओ प्रमुख डॉ. समीर वी कामत ने हाल ही में संपन्न 2023 पेरिस एयर शो के मौके पर पेरिस के पास सफरान इंजन फैक्ट्री और आर एंड डी केंद्र का विशेष दौरा किया। रक्षा मंत्री और फ्रांस के साथ एनएसए के नेतृत्व वाली रणनीतिक वार्ता के तहत इंजन प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है।

पीएम मोदी 13 जुलाई को पहुंचेंगे पेरिस
पीएम नरेंद्र मोदी बैस्टिल दिवस समारोह में शामिल होने के लिए 13 जुलाई की दोपहर पेरिस पहुंचेंगे। उनके 13 जुलाई को राष्ट्रपति मैक्रोन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है। भारतीय वायु सेना का राफेल लड़ाकू विमान 14 जुलाई को बैस्टिल डे फ्लाई-पास्ट में भाग लेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.