दक्षिण कोरिया के बंदरगाह पर अमेरिकी पनडुब्बी की तैनाती, North Korea ने दी परमाणु प्रतिक्रिया की दी धमकी

0 51

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

उत्तर कोरिया द्वारा लगातार मिसाइलों के परीक्षण करने के कारण अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया समय-समय पर सैन्य अभ्यास करते रहते हैं। हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इसके प्रतिक्रिया में अपने सैन्य ताकत का प्रदर्शन किया है, जिसके तहत एक अमेरिकी परमाणु-सक्षम पनडुब्बी ने 1981 के बाद पहली बार इस सप्ताह दक्षिण कोरिया के बंदरगाह पर दस्तक दी है।

अमेरिकी पनडुब्बी पर क्या बोला उत्तर कोरिया?
दक्षिण कोरिया के बंदरगाह पर अमेरिकी पनडुब्बी के प्रदर्शन के बाद उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री का बयान सामने आया है। उन्होंने साफ तौर पर दक्षिण कोरिया के बंदरगाह पर अमेरिकी पनडुब्बी के पहुंचने पर परमाणु प्रतिक्रिया की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी परमाणु-सक्षम पनडुब्बी की दक्षिण कोरिया की वर्तमान बंदरगाह यात्रा उन कानूनी शर्तों को पूरा कर सकती है, जिनके तहत प्योंगयांग अपने परमाणु हथियारों का उपयोग करेगा।

दक्षिण कोरिया ने दी अमेरिका को धमकी
आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैन्य पक्ष को यह महसूस करना चाहिए कि उसकी परमाणु संपत्ति बेहद खतरनाक जल क्षेत्र में प्रवेश कर गई है। हालांकि, उत्तर कोरिया के किसी भी परमाणु हमले से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया के सहयोगी देशों ने मंगलवार को सियोल में अपनी पहली परमाणु सलाहकार समूह की बैठक भी की।

उत्तर कोरिया लगातार कर रहा है मिसाइल परीक्षण
मालूम हो कि दोनों कोरिया देशों के बीच संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने परमाणु हथियारों के विकास को बढ़ाने का आह्वान किया है। हाल ही में उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थी, जिसका जापान ने कड़ा विरोध किया था। जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजु हमादा ने इस दौरान कहा था कि जापान ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से मिसाइल प्रक्षेपण के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.