टमाटर की कीमतें घटेंगी, महाराष्ट्र-एमपी से आएगी नई फसल : सरकार

0 41

टमाटर के दाम कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. कई शहरों में अभी तक टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रतिकिलो से ऊपर है.

खुदरा बाजार में टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच, उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से नई फसल की आवक बढ़ने के साथ टमाटर की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है. अश्विनी कुमार चौबे ने यह बयान संसद के मानसून सत्र में राज्यसभा में सांसद कार्तिकेय शर्मा के एक प्रश्न के जवाब में दिया.

दिल्‍ली समेत कई शहरों में टमाटर की कीमत पिछले दिनों 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थी. उपभोक्ता मामलों के मंत्री ने कहा कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा वृद्धि को रोकने और उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर उपलब्ध कराने के लिए, सरकार ने मूल्य स्थिरीकरण निधि के तहत टमाटरों की खरीद शुरू कर दी है और उन्हें उपभोक्ताओं को अत्यधिक रियायती दर पर उपलब्ध करा रही है.

मंत्री ने कहा, “राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) और राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) लगातार आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर खरीद रहे हैं और उपभोक्ताओं को कीमत पर सब्सिडी देने के बाद इसे दिल्ली-एनसीआर, बिहार, राजस्थान के प्रमुख उपभोक्ता केंद्रों में किफायती कीमतों पर उपलब्ध करा रहे हैं. टमाटर को शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलोग्राम के खुदरा मूल्य पर बेचा गया है, जिसे 16.07.2023 से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है और 20.07.2023 से इसे घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है.”

मंत्री ने कहा कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा वृद्धि किसानों को टमाटर की अधिक फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है, जिससे आने वाले महीनों में कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है. मंत्री ने कहा कि कृषि और किसान कल्याण विभाग (DAFW) खराब होने वाली कृषि-बागवानी वस्तुओं के उत्पादकों को चरम आगमन अवधि के दौरान बंपर फसल की स्थिति में संकटपूर्ण बिक्री करने से बचाने के लिए बाजार हस्तक्षेप योजना (MIS) लागू करता है, जब कीमतें आर्थिक स्तर और उत्पादन लागत से नीचे गिर जाती हैं.

हालांकि, उन्होंने कहा कि कृषि और किसान कल्याण विभाग को टमाटर की संकटपूर्ण बिक्री को संबोधित करने के लिए बाजार में हस्तक्षेप के लिए राज्य सरकारों से अब तक कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. इसके अलावा, उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय टमाटर सहित कृषि-बागवानी वस्तुओं के मूल्यवर्धन को बढ़ाने और फसल के बाद के नुकसान को कम करने के लिए ऑपरेशन ग्रीन्स लागू करता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.