मणिपुर वायरल वीडियो मामला : पीड़ित महिलाएं भी पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट, केंद्र-राज्‍य सरकार के खिलाफ दायर की याचिका

0 40

मणिपुर वायरल वीडियो मामले में दोनों पीड़ित महिलाएं भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई हैं. इन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर मामले में दखल की मांग की है.

बता दें कि स्वत: संज्ञान मामले के साथ आज मामले की सुनवाई होगी. 4 मई को हुई यौन उत्पीड़न की घटना से जुड़ी एफआईआर को लेकर याचिका दायर की गई है. पीडि़तों ने मणिपुर सरकार और केंद्र के खिलाफ याचिका दाखिल की है.

पीडि़त महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी पहचान की सुरक्षा की मांग की है. सीजेआई की अगुवाई वाली बेंच आज याचिका पर सुनवाई करेगी.

बता दें कि सीबीआई ने मणिपुर में चार मई को भीड़ द्वारा दो महिलाओं का कथित यौन उत्पीड़न किए जाने संबंधी उस मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है, जिसका वीडियो इस महीने की शुरुआत में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

राज्य में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाए जाने संबंधी इस घटना का वीडियो 19 जुलाई को वायरल हो गया था. इस घटना की देशभर में कड़ी आलोचना हो रही है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर यह मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया है.

सरकार ने इस मामले को सीबीआई को सौंपने का फैसला किया था, जो मणिपुर में हिंसा संबंधी छह मामलों की जांच पहले ही कर रही है. राज्य पुलिस ने थौबल जिले के नोंगपोक सेकमाई थाने में 18 मई को अज्ञात हथियारबंद व्यक्तियों के खिलाफ अपहरण, सामूहिक बलात्कार और हत्या का मामला दर्ज किया था. सीबीआई ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मणिपुर पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के संबंध में अपनी प्रक्रिया के अनुसार कार्रवाई शुरू कर दी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.