महारानी कैमिला ने भारतवंशी जासूस नूर इनायत को दिया सम्मान, रॉयल एयर फोर्स क्लब में चित्र का किया गया अनावरण

0 28

भारतवंशी जासूस नूर इनायत खान (Noor Inayat Khan) उन चुनिंदा ऐतिहासिक हस्तियों में शामिल हो गई हैं, जिनके चित्र का ब्रिटेन की राजधानी लंदन में अनावरण किया गया है।

महारानी कैमिला (Queen Camilla) ने मंगलवार को रॉयल एयर फोर्स क्लब (आरएएफ) में नूर इनायत के चित्र का अनावरण किया। रायल एयर फोर्स क्लब में कई दशकों से देश के इतिहास में योगदान देने वाली हस्तियों के चित्र लगाए जाते हैं।

साल 1942 में उन्हें एसओइ में भर्ती किया गया था
नूर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश हुकूमत की मदद की थी और फ्रांस में जाकर नाजियों की जासूसी की थी। नूर आरएएफ की महिला सहायक वायु सेना (डब्ल्यूएएएफ) की सदस्य थीं। उन्हें 1942 में एसओइ में भर्ती किया गया था। उन्हें वीरता और विशिष्ट साहस के लिए जार्ज क्रास का सर्वोच्च पुरस्कार भी दिया गया था।

मेरे लिए उनकी कहानी बताना सौभाग्य की बात: श्रबानी बसु

बता दें कि इस समारोह के दौरान ब्रिटिश भारतीय लेखिका श्रबानी बसु ने क्वीन कैमिला को नूर इनायत खान की जीवनी ‘स्पाई प्रिंसेस: द लाइफ ऑफ नूर इनायत खान’ भी भेंट की। बसु ने कहा कि आरएएफ क्लब में क्वीन कैमिला द्वारा नूर इनायत खान के चित्र का अनावरण करना गर्व का क्षण है। बसु ने आगे कहा कि मेरे लिए उनकी कहानी बताना सौभाग्य की बात है। यह अद्भुत चित्र अब कई युवा पुरुष और महिलाएं पीढ़ियों तक देखेंगे। नूर की कहानी कभी नहीं भूली जाएगी।

मॉस्को में हुआ था कैमिला का जन्म
1914 में मॉस्को में एक भारतीय सूफी संत पिता और अमेरिकी मां के घर जन्मी नूर अपनी स्कूली पढ़ाई के लिए कम उम्र में ही लंदन चली गई थीं। पढ़ाई पूरी होने के बाद वह पेरिस में बस गई, पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस के पतन के बाद वह वापस ब्रिटेन आ गईं और वायुसेना में शामिल हो गईं। जानकारी के मुताबिक, वे टीपू सुल्तान की वंशज थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.