G20: 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, अगले दिन PM मोदी के साथ करेंगे बैठक

0 40

राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी मौजूद होंगे। दुनिया के अलग-अलग देशों के कई शीर्ष नेता इस सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं।

7 सितंबर को दिल्ली पहुंच रहे बाइडन
भारत भी गर्मजोशी से इनके स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस बीच खबर है कि 7 सितंबर को जो बाइडेन दिल्ली पहुंचेंगे। बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर बताया की जो बाइडन 7 को दिल्ली पहुंचेंगे और अगले दिन यानि 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

9-10 को जी20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग
व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया कि शनिवार और रविवार (9 और 10 सितंबर) को राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यहां वह जी20 भागीदार स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए कई संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर होगी चर्चा
रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर भी बाइडन चर्चा करेंगे। वह यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को भी कम करेंगे और वैश्विक चुनौतियों से निपटने सहित गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाएंगे। नई दिल्ली में रहते हुए, राष्ट्रपति बाइडन जी20 के लिए प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.