Israel में प्रतिद्वंद्वी इरिट्रिया समूहों के बीच हुई हिंसक झड़प, दर्जनों लोग हुए घायल; 30 पुलिसकर्मी चोटिल

0 33

इजरायल की राजधानी तेल अवीव से हिंसक झड़प की खबर सामने आ रही है।

इरिट्रिया सरकार के सैकड़ों समर्थक और विरोधी शनिवार को एक-दूसरे और इजरायली पुलिस के साथ हिंसक झड़प में भिड़ गए। इस झड़प में तेल अवीव के हाल के इतिहास पर नजर डाले तो अफ्रीकी शरण चाहने वालों और प्रवासियों के बीच इतनी खतरनाक टकराव देखी गई है। इस हिंसक टकराव में दर्जनों लोग घायल हो गए। शनिवार को मीडिया संस्थान अल जजीरा की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

इज़राइल की राजधानी तेल अवीव में शनिवार को उस समय लड़ाई शुरू हो गई जब उनकी सरकार की आलोचना करने वाले सैकड़ों इरिट्रियावासी उस स्थान पर पहुंचे जहां सरकार समर्थक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था।

अल जजीरा के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अवरोधकों को तोड़ दिया और पुलिस और अन्य कारों की खिड़कियों के साथ-साथ आसपास की दुकानों में भी तोड़फोड़ की। सभी प्रदर्शनकारी इरिट्रिया दूतावास के पास कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने और कुर्सियों और मेजों को तोड़ने में सफल रहे।

इस हिंसक झड़प में आठ लोगों की हालत गंभीर
अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल की आपातकालीन चिकित्सा सेवा मैगन डेविड एडोम ने कहा कि उन्होंने 114 लोगों का इलाज किया, जिनमें से आठ की हालत गंभीर थी।

हिंसा के दौरान की सभी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गए और इसमें इरिट्रिया सरकार के समर्थकों को सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों को डंडों से पीटते हुए दिखाया गया। अल जजीरा ने पुलिस के हवाले से बताया कि पुलिस को भड़की हिंसा की इतनी जल्दी उग्र होने का अनुमान नहीं था।

इस हिंसक अराजकता पर प्रतिक्रिया देते हुए देश के पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और स्टन ग्रेनेड का इस्तेमाल किया और हवा में भी फायरिंग की।

इस खूनी झड़प में 30 पुलिस अधिकारी हुए घायल
मीडिया संस्थान अल जजीरा के अनुसार, झड़पों में कम से कम 30 पुलिस अधिकारी घायल हो गए और 39 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। भीड़ ने पुलिस पर हमला किया और अधिकारियों पर पथराव भी किया। अधिकारियों ने बताया कि उनमें से कुछ के पास हथियार, आंसू गैस और इलेक्ट्रिकल स्टन गन थी।

पुलिस ने कहा कि वे हिंसक क्षेत्र में अपने कर्मियों को तैनात कर रहे हैं क्योंकि इरिट्रियावासियों और पुलिस के बीच तथा इरिट्रिया की सरकार के समर्थकों और विरोधियों के बीच दक्षिण तेल अवीव में अन्य जगहों पर लड़ाई जारी होने की सूचना मिली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.