म्यांमार पुलिस परिसर पर ड्रोन हमले में सैन्य कमांडर सहित पांच की मौत, पीपुल्स डिफेंस फोर्स पर लगे आरोप

0 63

पूर्वी म्यांमार स्थित पुलिस परिसर में ड्रोन हमले में एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर सहित पांच लोगों की मौत हो गई है।

वरिष्ठ सुरक्षा और प्रशासनिक अधिकारियों को निशाना बनाकर किया गया सबसे घातक हवाई हमला माना जा रहा है। फरवरी 2021 में निर्वाचित आंग सान सू की सरकार से सत्ता छीनने वाली सेना के खिलाफ दो साल से सशस्त्र प्रतिरोध जारी है।

पीडीएफ हमले के आरोप
म्यांमार में सुरक्षा बलों के खिलाफ स्थानीय सशस्त्र प्रतिरोध समूहों का गठन किया गया है। उन्हें पीपुल्स डिफेंस फोर्स या पीडीएफ कहा जाता है। माना जा रहा है कि यह हमला पीडीएफ द्वारा किया गया है। पीडीएफ ने सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रमुख जातीय गुरिल्ला समूहों के साथ गठबंधन किया है, जो अधिक स्वायत्तता की मांग करते हुए दशकों से सेना के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष कर रहे हैं।

रविवार को हुई बमबारी
दो बचावकर्मी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रविवार को ड्रोन से दो बम गिराए गये थे। म्यावाडी टाउनशिप स्थित बटालियन के अस्थायी कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल आंग क्याव मिन और एक यातायात पुलिस अधिकारी की हमले में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि म्यावाडी के जिला प्रशासक सो टिंट, उनके सहयोगी तुन तुन न्येन और एक क्लर्क की भी मौके पर ही मौत हो गई।

हमले में 10 लोग हुए थे घायल
जिला पुलिस कार्यालय परिसर थाइलैंड की सीमा पर दक्षिणपूर्वी कायिन राज्य में एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र म्यावाडी शहर में स्थित है। उन्होंने बताया कि हमले में घायल 10 सुरक्षा और प्रशासनिक अधिकारियों का इलाज म्यावाडी स्थित सैन्य अस्पतालों में किया जा रहा है। जिला पुलिस कार्यालय के प्रमुख सहित चार अन्य को बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए पड़ोसी थाईलैंड के माई साट शहर भेजा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.