लोकसभा में पास होने के बाद महिला आरक्षण बिल आज राज्यसभा में किया जाएगा पेश

0 31

महिला आरक्षण बिल (Women’s Reservation Bill) आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा.

इससे पूर्व संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में महिला आरक्षण बिल जिसे नारी शक्ति वंदन बिल नाम दिया गया है वो पास हो गया. पर्ची से हुई वोटिंग में बिल के समर्थन में 454 और विरोध में 2 वोट डाले गए.

बिल के विरोध में वोट डालने वाले दोनों सांसद AIM-IM के असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज़ जलील हैं. महिला आरक्षण बिल लोकसभा में दो तिहाई बहुमत से पास हुआ, हालांकि महिलाओं को अभी इसके लिए लंबा इंतजार करना होगा, क्योंकि पहले जनगणना कराई जाएगी और फिर Delimitation यानी परिसीमन होगा. बहस के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद जनगणना होगी, फिर परिसीमन होगा.

महिला आरक्षण विधेयक के लोकसभा में पारित होने पर भाजपा नेताओं ने जताया प्रधानमंत्री का आभार
केंद्रीय मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं ने लोकसभा और विधानसभाओं में दो तिहाई आरक्षण के प्रावधानों वाले 128वें संविधान संशोधन विधेयक के संसद के निचले सदन में पारित होने पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया और कहा कि यह महिला नीत विकास को बढ़ावा देने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की एक बार फिर पुष्टि करता है.

कल लोकसभा में पास हुआ महिला आरक्षण बिल
लोकसभा ने बुधवार को ‘नारीशक्ति वंदन विधेयक’ को मंजूरी दे दी जिसमें संसद के निचले सदन और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.