भारत ने UNSC में सुधार की दिशा में तेज किए प्रयास, विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र में उठाया मुद्दा

0 31

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में सुधार की तरफ कदम बढ़ा दिया है। इसी कड़ी में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (EAM S Jaishankar) ने आज संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की।

भारत की जी-20 प्रेसिडेंसी समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा
विदेश मंत्री जयशंकर की यूएन के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात के दौरान भारत की जी-20 अध्यक्षता, क्षेत्रीय मुद्दों और वैश्विक चुनौतियों, सतत विकास लक्ष्यों और सुरक्षा परिषद सुधारों पर चर्चा हुई। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly Session) को संबोधित करने वाले हैं।

इन नेताओं से मिले जयशंकर
विदेश मंत्री जयशंकर ने आज यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary-General Antonio Guterres), महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक अचिम स्टीनर से मुलाकात की।

एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात पर जयशंकर ने जताई खुशी
विदेश मंत्री ने यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात होने पर खुशी जताई। दोनों के बीच ‘भारत की जी-20 अध्यक्षता ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास एजेंडे को मजबूत करने में कैसे योगदान दिया’ इस बात पर चर्चा हुई।

गुटेरेस ने की भारत की तारीफ
एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र के साथ सहयोग और जी-20 (G20) के नेतृत्व के लिए भारत की सराहना की। उन्होंने जयशंकर के साथ अफगानिस्तान और म्यांमार की स्थितियों और अन्य वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा की। गुटेरेस नौ और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे।

फ्रांसिस से मिले विदेश मंत्री जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुटेरेस से पहले महासभा के इस सत्र के अध्यक्ष फ्रांसिस से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे बीच बहुपक्षवाद में सुधार और महत्वपूर्ण मुद्दों पर ग्लोबल साउथ को उसका हक दिलाने के महत्व पर सहमति बनी।

यूएई के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक अचिम स्टीनर के साथ अपनी बैठक में जयशंकर ने भारत की जी-20 प्रेसिडेंसी पहल के साथ यूएनडीपी की भागीदारी की सराहना की। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.