India Canada Row: विवाद सुलझाने के लिए कनाडा चाहता है भारत के साथ हो ‘निजी बातचीत’, विदेश मंत्री ने दिया बयान

0 35

भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद में अब कनाडा झुकता नजर आ रहा है।

खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद पर अब कनाडा पूर्ण विराम लगाना चाहता है। मंगलवार को कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि उनका देश इस “राजनयिक विवाद को सुलझाने के लिए भारत के साथ निजी तौर पर बातचीत” करना चाहता है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने विदेश मंत्री जोली के हवाले से जानकारी देते हुए बताया कि हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। हम कनाडाई राजनयिकों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हम निजी तौर पर भारत से बातचीत करना जारी रखेंगे क्योंकि हमारा मानना है कि राजनयिक बातचीत तभी सबसे अच्छी होती है जब वह निजी रहती है।

जोली का यह बयान उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि भारत ने कनाडा से 41 राजनयिकों को वापस बुलाने के लिए कहा है। भारत ने कनाडा से कहा है कि उसे 10 अक्टूबर तक राजनयिकों को वापस लाना होगा। रॉयटर्स के अनुसार, जब जोली और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से पूछा गया कि क्या रिपोर्ट सटीक है तो दोनों में से किसी ने भी इसपर जवाब नहीं दिया।

ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा संबंधों में तनाव
खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोलीबारी में भारत सरकार की ‘संभावित भूमिका’ के संबंध में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा संबंधों में तनाव चल रहा है।

आपको मालूम हो कि हरदिप सिंह निज्जर भारत में एक नामित आतंकवादी था। जिसे 18 जून को कनाडा के सरे, ब्रिटिश कोलंबिया में एक पार्किंग क्षेत्र के एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.