Asian Games 2023 October : 72 सालों में पहली बार भारत ने एशियाई खेलों में जीते 100 मेडल

0 26

महिला कबड्डी टीम ने भारत के लिए 100वां मेडल जीता है. कबड्डी में महिलाओं ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई खेलों में 100 मेडल जीतन पर भारतीय दल को बधाई दी है. इससे पहले शानिवार को तीरंदाजी में चार पदक आए. ओजस देवतले ने एशियाई खेलों में पुरुषों की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि अभिषेक वर्मा को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

उनसे पहले ज्योति ने महिलाओं की कंपाउंड फाइनल में दक्षिण कोरिया की सो चैवोन को 149-145 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. भारतीय तीरंदाज अदिति स्वामी ने एशियाई खेलों में महिलाओं की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. हांगझाउ में जारी एशियाई खेलों में आज का दिन बहुत ही ऐतिहासिक है क्योंंकि भारत ने आधिकारिक तौर पर अपने पदकों की संख्या को सौ के पार पहुंचाया है. हालांकि, उसके ये पदक शुक्रवार को ही सुनिश्चित हो चुके थे.

Asian Games 2023: एशियाई खेलों में गए खिलाड़ियों से मिलेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय दल को बधाई देते हुए एक्स(पूर्व ट्विटर) पर लिखा,”एशियाई खेलों में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि. भारत के लोग इस बात से रोमांचित हैं कि हम 100 पदकों की उल्लेखनीय उपलब्धि तक पहुंच गए हैं.
मैं अपने अभूतपूर्व एथलीटों को हार्दिक बधाई देता हूं जिनके प्रयासों से भारत को यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई है.” पीएम मोदी ने आगे लिखा,”मैं 10 तारीख को हमारे एशियाई खेलों के दल की मेजबानी करने और हमारे एथलीटों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं.”

Asian Games 2023: भारत का 100वां मेडल
महिला कबड्डी टीम ने भारत के लिए 100वां मेडल जीता है. भारत ने इससे पहले कभी भी एशियाई खेलों में 100 पदक नहीं जीते हैं. 72 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है. खेलों के इतिहास में इससे पहले कभी भी भारत ने 100 मेडल नहीं जीते थे. भारत ने इस बार 100 के पार का नारा दिया था.

Asian Games 2023: तीरंदाजी में दो और मेडल

यह भारत बनाम भारत का मुकाबला था. ओजस देवतले ने एशियाई खेलों में पुरुषों की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि अभिषेक वर्मा को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इसके साथ ही भारत के 99 मेडल पूरे हुए.

कंपाउंड पुरुष व्यक्तिगत तीरंदाजी फ़ाइनल में ओजस देवताले दूसरे सेट के बाद अभिषेक वर्मा से 60-59 से आगे रहे हैं. अभिषेक ने अपने छठे प्रयास में 9 अंक हासिल किये. ओजस ने बेहतरीन शुरुआत की. इससे पहले दोनों खिलाड़ियों ने पहले 30-30 का स्कोर किया था. ओजस तीसरे सेट के बाद 119-117 से आगे रहे.

Asian Games 2023: यहां देखें आज का बाकी शेड्यूल
सुबह 7:10 बजे: कंपाउंड पुरुष स्वर्ण पदक मैच में अभिषेक वर्मा बनाम ओजस देवताले.
स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग: सुबह 6:30 बजे: शिवानी चरक और सानिया शेख महिला बोल्डर एवं लीड सेमीफाइनल.
जू-जित्सु: सुबह 6:30 बजे से: पुरुषों के 85 किग्रा अंतिम 32 चरण के मैच में उमा रेड्डी और अमरजीत सिंह, महिलाओं के 63 किग्रा अंतिम मैच में किरण कुमारी.

केनोए स्लालोम: सुबह 6:55 शुभम केवट और हितेश केवट पुरुष कायाक सेमीफइनल.
कबड्डी:सुबह 7 बजे: महिला फाइनल में भारत बनाम चीनी ताइपे, 12:30: पुरुष फाइनल में भारत बनाम ईरान.
कुश्ती: सुबह 7:30 बजे से: पुरुष फ्रीस्टाइल में यश (74 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा), विक्की (97 किग्रा), सुमित (125 किग्रा)

क्रिकेट: सुबह 11:30 : पुरुष फाइनल में भारत बनाम अफगानिस्तान
शतरंज: दोपहर 12:30 बजे: पुरुष और महिला टीम के नौवें दौर का मैच
हॉकी:दोपहर 1:30 बजे: भारत बनाम जापान, कांस्य पदक मैच
बैडमिंटन: दोपहर लगभग 1:30 बजे: पुरुष युगल स्वर्ण पदक मैच में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बनाम

चोई सोलग्यू और किम वोन्हो (दक्षिण कोरिया).
वॉलीबॉल: सुबह 8:00 बजे: महिलाओं के नौवें स्थान का प्ले ऑफ: भारत बनाम हांगकांग
सॉफ्ट टेनिस: सुबह 7:30 : राग श्री मनोगारबाबू कुलंदावेलु महिला एकल क्वार्टर फाइनल.
अंकित पटेल पुरुष एकल के दूसरे चरण में

Asian Games 2023: कबड्डी का मुकाबला हुआ शुरू
भारतीय हॉकी टीम का मुकाबला शुरु हो गया है. महिला कबड्डी टीम स्वर्ण पदक मैच में चीनी ताइपे से भिड़ रही है.

Asian Games 2023: ज्योति ने जीता गोल्ड
तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम ने महिलाओं के कंपाउंड फाइनल में दक्षिण कोरिया की सो चैवोन को 149-145 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. भारत के लिए 97वां पदक. हांग्जो में ज्योति के लिए यह तीसरा स्वर्ण पदक है.

Asian Games 2023: अदिति ने जीता कांस्य
भारतीय तीरंदाज अदिति स्वामी ने एशियाई खेलों में महिलाओं की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. दिन का पहला मेडल. इसके साथ ही भारत के पदकों की संख्या 96 हुई.

Asian Games 2023: नमस्कार स्वागत है आपका एनडीटीवी स्पोर्ट्स के लाइव व्लॉग में. एशियन गेम्स में भारत के लिए आज काफी महत्वपूर्ण दिन है. जहां एक तरफ भारतीय क्रिकेट टीम फाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान का सामना करेगी तो दूसरी तरफ कई और मुकाबलों में मेडल दांव पर होंगे. भारत मौजूदा गेम्स से कम से कम 103 मेडल को हासिल करेगा ही, खिलाड़ियों की कोशिश होगी कि वो इस आंकड़े को आगे बढ़ाए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.