रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से इटली व फ्रांस की करेंगे यात्रा, अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

0 38

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी बढ़ाने व सैन्य उपकरणों के संयुक्त विकास के मद्देनजर औद्योगिक सहयोग तलाशने के लिए सोमवार से इटली और फ्रांस की चार दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे।

इस संबंध में रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दो देशों की यात्रा के पहले चरण में सिंह रोम जाएंगे, जहां वह इटली के रक्षा मंत्री गुइदो क्रिसेतो से चर्चा करेंगे। मार्च में इटली के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी मजबूत हुई थी।

12 अक्टूबर तक इटली और फ्रांस की यात्रा करेंगे
मंत्रालय ने कहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नौ से 12 अक्टूबर तक इटली और फ्रांस की यात्रा करेंगे। पेरिस में सिंह फ्रांस के रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नु के साथ पांचवें वार्षिक भारत-फ्रांस रक्षा संवाद में भाग लेंगे। भारत और फ्रांस ने हाल ही में सामरिक साझेदारी के 25 साल पूरे किए।

दोनों देशों के अहम औद्योगिक सहयोग समेत गहरे और व्यापक द्विपक्षीय रक्षा संबंध हैं। इसमें कहा गया है कि रोम और पेरिस में रक्षा मंत्री रक्षा उद्योग के सीईओ और वरिष्ठ प्रतिनिधियों से भी बातचीत करेंगे। रोम और पेरिस में राजनाथ सिंह की बातचीत में सैन्य मंचों के संयुक्त विकास की संभावनाओं पर भी चर्चा की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.