Weather Update: पूर्वोत्तर से दक्षिण तक भारी बारिश को लेकर IMD का अलर्ट, पर्वतीय क्षेत्रों पर बर्फबारी-वर्षा की संभावना

0 32

उत्तर भारत के राज्यों में सुबह और शाम के समय हल्की ठंड का सिलसिला बरकरार है।

मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में ठंड और भी बढ़ेगी। इस बीच मौसम विभाग ने देश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश की संभावना जताई है।

पूर्वोत्तर में आज बरसेंगे मेघ
मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि त्रिपुरा में आज भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा मिजोरम, मणिपुर और नगालैंड में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताई है। इसके साथ ही दक्षिण असम में भी बारिश के आसार हैं।

दिल्ली-NCR वासियों को प्रदूषण को नहीं मिलेगी राहत
दिल्ली-NCR पर धुंध की चादर का असर कम होता दिखाई नहीं दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों के दौरान यह स्थिति बनी रहेगी। आज भी राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। हालांकि, दिन बढ़ते ही आसमान थोड़ा साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

हिमाचल-उत्तराखंड में गिरने लगा पारा
उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। केदारनाथ में हुई बर्फबारी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जबकि निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई। IMD के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार हैं। वहीं, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश के आसार हैं।

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, तमिलनाडु और केरल बारिश की संभावना जताई है। IMD ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, यूपी के कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। इसके साथ ही तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार-हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग ने बिहार के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि पटना समेत कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है।

25 अक्टूबर को बांग्लादेश तट को पार करेगा चक्रवाती तूफान
वहीं, IMD ने बताया कि चक्रवाती तूफान के 25 अक्टूबर की शाम के आसपास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है। जबकि पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान कमजोर होकर भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इसके 24 अक्टूबर की सुबह अल-गैदा के करीब यमन तट को पार करने की बहुत संभावना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.