Elon Musk ने X यूजर्स के लिए लॉन्च किए दो नये सब्सक्रिप्शन प्लान, जानिए क्या है खास और कितने चुकाने होंगे पैसे

0 36

Elon Musk की स्वामित्व वाले प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था, उसने दो नए मेंबरशिप प्लान लॉन्च किए हैं, इसमें एक एड फ्री प्लान है।

एक्स ने इसे Premium Plus नाम दिया है। प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को हर महीने 16 अमेरिकी डॉलर प्रति माह ( भारतीय रुपयों में मौजूदा समय के मुताबिक 1334 रुपये) चुकाने होंगे।

प्लान के तहत रिप्लाई बूस्ट का ऑप्शन मिलेगा। यूजर्स को इसमें फॉर यू और फॉलोइंग फीड से विज्ञापन हटाने की भी इजाजत होगी।

दूसरे स्कीम को Basic कहा गया है, इसके लिए यूजर को प्रति माह 3 अमेरिकी डॉलर चुकाने होंगे। यह ब्लू चेकमार्क के साथ नहीं आता है, लेकिन इसमें पोस्ट एडिट करने और लंबे टेक्स्ट और वीडियो पोस्ट करने की क्षमता जैसी बुनियादी सुविधाएं शामिल हैं।

एक्स पर 32 मिनट से ज्यादा बिताता है औसत यूजर
एक औसत यूजर इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक दिन में 32 मिनट से अधिक बिता रहा है। एक्स की सीइओ लिंडा याकारिनो ने ये खुलासा किया है। एलन मस्क की अगुवाई में कंपनी को एक साल हो चुके हैं। मस्क ने पिछले साल सात अक्टूबर को ट्विटर को 344 अरब डालर में खरीदा था।

याकारिनो ने कहा कि कुल यूजर एक्स पर रोज 7.8 अरब डालर सक्रिय मिनट से अधिक बिताते हैं। इसमें वीडियो और सामुदायिक उत्पादों की ग्रोथ का भी योगदान है। उन्होंने ब्लाग पोस्ट में लिखा है कि एक्स अब ऐसी जगह है, जहां हर व्यक्ति कानून के दायरे में रहते हुए खुद को अभिव्यक्त कर सकता है।

हमारा मानना है कि एक दूसरे को सम्मान देते हुए खुल कर की गई बातचीत से ही मानवता फल-फूल सकती है। एक्स पर सुरक्षा हमारे लिए सबसे अहम है। हमारा काम पूरा नहीं हुआ है लेकिन हम असल मायने में प्रगति कर रहे हैं। एक साल में प्लेटफार्म के साथ जुड़े विवाद, और गलत सूचनाओ के प्रसार का दौर बीत चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.