छठ पूजाः कृत्रिम तालाबों, छत पर बने जलकुंड में रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे श्रद्धालु

0 35

छठ उत्सव पर रविवार को दिल्ली में श्रद्धालु युमना पर बनाए गए अस्थायी घाट, कृत्रिम तालाबों से लेकर छत पर जलकुंडों तक में अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे.

चार दिवसीय छठ उत्सव की शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ शुरुआत हुई. इस दिन आमतौर पर श्रद्धालु घाट पर स्नान करते हैं और छठ अनुष्ठान करते हैं.

श्रद्धालुओं ने शनिवार को खीर का प्रसाद तैयार कर ‘खरना’ मनाया. खीर का यह प्रसाद परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों ने वितरित किया जाता है. छठ व्रती रविवार को अस्ताचलगामी (डूबते हुए) सूर्य को अर्घ्य देंगे. दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने शनिवार को कहा कि सरकार ने पूरी दिल्ली में एक हजार से अधिक छठ घाट बनाए हैं ताकि शहर का कोई भी व्यक्ति यहां त्यौहार मना सके.

अधिकारियों ने बताया कि मयूर विहार फेज-3 में निर्मित अस्थायी घाटों के निरीक्षण के दौरान मंत्री ने जिला प्रशासन और पुलिस को सभी घाटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े.

राजस्व मंत्री ने कहा, ”दिल्लीवासियों और हमारे पूर्वांचल क्षेत्र के लोगों के लिए छठ एक महत्वपूर्ण त्यौहार है. इसलिए राज्य सरकार हर साल छठ के लिए एक वृहद उत्सव का आयोजन करती है.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.