इजरायल ने दक्षिणी गाजा में की एयर स्ट्राइक, 47 फलस्तीनियों की मौत; शिफा अस्पताल में मिला हथियारों से भरा वाहन

0 50

उत्तरी गाजा पर नियंत्रण कायम करने के बाद इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के दक्षिणी भूभाग पर शनिवार को बड़े हवाई हमले किए।

इन हमलों में 47 फलस्तीनी मारे गए हैं। इससे पहले इजरायली सेना ने आमजनों को इलाका छोड़कर अन्यत्र जाने के लिए कहा था। दक्षिणी गाजा वही फलस्तीनी इलाका है, जिसे सुरक्षित बताकर चार हफ्ते पहले इजरायली सेना ने उत्तरी भाग से लोगों को भेजा था।

गाजा में इजरायली हमलों में अभी तक 12 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। चार लाख आबादी वाले खान यूनिस शहर सहित पूरे दक्षिण गाजा के हालात इस समय बदतर हैं। गाजा पट्टी के इस दक्षिणी भूभाग में मूलवासियों के अतिरिक्त उत्तरी गाजा से आए करीब दस लाख लोग भी हैं। इसके कारण वहां की व्यवस्था चरमरा गई है। दक्षिण गाजा में रह रही करीब 20 लाख की आबादी पानी, बिजली और खाद्य सामग्री की कमी से बेहाल है।

इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू के सलाहकार मार्क रागेव भी मानते हैं कि युद्ध के बीच ठिकाना बदलना आसान और सुरक्षित नहीं है, क्योंकि रास्ते में या नई जगह पर जाने वाले इजरायली सेना और हमास के बीच होने वाली गोलीबारी या हवाई हमलों के शिकार हो सकते हैं। इस दौरान सबसे बड़ी समस्या ईंधन का अभाव है जिसके कारण लोगों को पैदल चलकर ही दूरदराज के कुछ सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ रहा है। वैसे, इजरायली बमबारी के चलते गाजा पट्टी की करीब आधी इमारतें ध्वस्त या बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं और करीब 15 लाख लोग बेघर हो चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.