यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच रूस को बैलिस्टिक मिसाइल मुहैया करा रहा है उत्तर कोरिया: व्हाइट हाउस

0 41

प्रतिबंधों और निर्यात नियंत्रण के कारण रूस विश्व मंच पर तेजी से अलग-थलग हो गया है, इस पर प्रकाश डालते हुए व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि उत्तर कोरिया यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को बैलिस्टिक मिसाइलें प्रदान कर रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा कि रूस को तीसरे देशों से समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास रूस को तीसरे देशों से मिल रहे समर्थन के बारे में साझा करने के लिए नई जानकारी है। उन्होंने कहा कि रूस विश्व स्तर पर अलग-थलग पड़ गया है और उसे सैन्य उपकरणों के लिए समान विचारधारा वाले देशों की ओर देखने के लिए मजबूर होना पड़ा है। किर्बी ने कहा, “हमारे प्रतिबंधों और निर्यात नियंत्रणों के कारण, रूस विश्व मंच पर तेजी से अलग-थलग हो गया है, और उन्हें सैन्य उपकरणों के लिए समान विचारधारा वाले राज्यों की ओर देखने के लिए मजबूर होना पड़ा है।”

किर्बी ने कहा कि हमारी जानकारी से संकेत मिलता है कि डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया ने हाल ही में रूस को बैलिस्टिक मिसाइल लांचर और कई बैलिस्टिक मिसाइलें प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि रूस ने 2 जनवरी को यूक्रेन में कई उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कीं, अमेरिका अभी भी इन अतिरिक्त मिसाइलों के प्रभावों का आकलन कर रहा है।

गौरतलब है कि 30 दिसंबर को रूस ने यूक्रेन पर अपना सबसे व्यापक हवाई हमला किया था। भारी संख्या में ड्रोन और मिसाइलों के हमले ने देश भर में विभिन्न स्थानों को निशाना बनाया गया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 31 लोग मारे गए और 150 से अधिक घायल हो गए। यूक्रेन की वायु सेना के अनुसार, हमले का पैमाना चौंका देने वाला था, जिसमें 158 ड्रोन और मिसाइलें शामिल थीं। जिनमें हाइपरसोनिक किंजल मिसाइलें, क्रूज मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे।

यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए कांग्रेस से अधिक धनराशि जारी करने का आग्रह करते हुए, अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा, “कांग्रेस को नए साल में कार्य करने की आवश्यकता है”। एक्स पर एक पोस्ट में, ब्लिंकन ने स्थिति की गंभीरता को व्यक्त करते हुए कहा, “अमेरिका यूक्रेन में रूस के भयानक हमलों की कड़ी निंदा करता है। जैसा कि पुतिन ने आक्रामकता का क्रूर युद्ध जारी रखा है, हमें यूक्रेन का समर्थन करना चाहिए।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.