पाकिस्तान ने ईरान में कई ठिकानों पर किया हमला, बलूच में एयरस्ट्राइक के बाद दी थी चेतावनी

0 30

पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान के कई इलाकों पर हमला (Pakistan Strikes On Iran) किया है.

इन हमलों से पहले पाकिस्तान ने तेहरान को बीते दिन बलूच इलाके में किए गए एयरस्ट्राइक के परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी. पाकिस्तान ने कथित तौर पर बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की चौकियों पर हमला किया है. वहीं, ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में जैश अल-अदल समूह के मुख्यालय पर “मिसाइल और ड्रोन” से हमला किया था, इसे “हमारे देश की सुरक्षा के खिलाफ आक्रामकता के जवाब में ईरान द्वारा उठाया गया एक और निर्णायक कदम” बताया था.

पाकिस्तान ने दी थी ‘गंभीर परिणाम’ की चेतावनी
स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, जैश अल-अदल समूह मुख्यालय पर हमले पर “परिणाम” भुगतने की चेतावनी देने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने ईरान के कई इलाकों पर हमला किया है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा, “ईरान ने पाकिस्तान की संप्रभुता का बेवजह और खुला उल्लंघन कर अंतरराष्ट्रीय कानून और UN के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन किया. यह अवैध हरकत पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसका कोई औचित्य नहीं है.” बता दें कि ईरान के मिसाइल और ड्रोन अटैक में 2 बच्चों की मौत और तीन लोगों के घायल होने की पुष्टि के बाद पाकिस्तान ने गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी तेहरान को दी थी.

ईरान के कई इलाकों पर पाकिस्तान का हमला

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पाकिस्तान के पास इस “अवैध कृत्य” पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार है. इसके जो भी परिणाम होंगे, उसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से ईरान की होगी.अब पाकिस्तान की तरफ से ईरान के कई इलाकों में हमला किया गया है, इसे बलूचिस्तान में किए गए हमलों के जवाब के रूप में देखा जा रहा है.

बता दें कि पाकिस्तान की चेतावनी के बाद ईरान ने अचानक अपने बॉर्डर पर फौज की तैनाती बढ़ा दी थी. माना जा रहा था कि पाकिस्तान की सेना आतंकियों को ढाल बनाकर ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर सकती है. हुआ भी कुछ ऐसा ही है. पाकिस्तान ने अब ईरान के कई इलाकों को निशाना बनाया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.