रूस ने यूक्रेन पर मिसाइलों और ड्रोन से बोला हमला, खार्कीव में तीन की मौत; 29 लोग घायल

0 50

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि शनिवार दोपहर खार्कीव पर रूसी बम हमले में तीन लोगों की मौत हो गई।

हमले में अन्य 29 लोग घायल हो गए। एक गाइडेड हवाई बम आवासीय इमारत से टकराया। रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को भी निशाना बनाना जारी रखा है। कीव में अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन पर रात भर हमले के दौरान मिसाइलों और ड्रोन से फिर से हमला बोला। हमले में दक्षिण-पूर्व और पश्चिम में ऊर्जा सुविधाओं को नुकसान पहुंचा है। हमले में दो कर्मचारी भी घायल हो गए।

यूक्रेन ब्लैकआउट की समस्या से लगातार जूझ रहा
ऊर्जा संबंधी सुविधाओं पर हो रहे रूसी हमलों के कारण यूक्रेन ब्लैकआउट की समस्या से लगातार जूझ रहा है, जिससे देश की आधी बिजली उत्पादन क्षमता खत्म हो गई है। यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि ऊर्जा सुविधाओं पर हमले में रूस ने 16 मिसाइलें और 13 शहीद ड्रोन का इस्तेमाल किया था।

रूस की 16 मिसाइलों में से 12 नष्ट
वायु सेना ने कहा कि यूक्रेन की हवाई सुरक्षा ने रूस द्वारा भेजी गईं 16 मिसाइलों में से 12 और सभी 13 ड्रोन को नष्ट कर दिया। राज्य के स्वामित्व वाले पावर ग्रिड आपरेटर उक्रेनर्गो ने कहा कि हमलों से दक्षिणपूर्वी जोपोरीजिया और पश्चिमी लवीव क्षेत्र में उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर इवान फेडोरोव के अनुसार, जोपोरिजिया में एक ऊर्जा सुविधा में आग लगने से दो कर्मी घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रूसी सेना ने दागीं मिसाइलें
यूक्रेनी नौसेना ने कहा कि मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर हमला शुरू करने के बाद यह पहली बार है जब रूसी सेना ने काला सागर की जगह अजोव सागर से मिसाइलें दागीं हैं। यूक्रेनी नौसेना के प्रवक्ता दिमित्रो प्लेटेनचुक ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मोड़ है, क्योंकि वे काला सागर की तुलना में इसे अधिक सुरक्षित जल क्षेत्र मानते हुए इसका उपयोग कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.