UP-बिहार में नहीं थम रहा कहर, आज भी बहुत भारी बारिश की चेतावनी, इन राज्‍यों के लिए भी IMD की भविष्‍यवाणी

0 27

उत्तर भारत (North India) के लोग हर बार मानसून (Monsoon 2024) का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

इस बार मानसून काफी सक्रिय है और यही कारण है कि देश के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश (Rain) हो रही है. हालांकि कई जगहों पर मानसून आम लोगों को डरा रहा है. बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, वहीं बिहार में कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. साथ ही मौसम विभाग ने आज उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, महाराष्‍ट्र, गुजरात जैसे राज्‍यों में अलग-अलग स्‍थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग ने यहां के लिए दी है बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

साथ ही आज मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भी बहुत भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना जताई है. साथ ही ऑरेंज अलर्ट भी किया है.

आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ ही बिहार में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही आज मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही 12 से 15 जुलाई के दौरान मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, 13 से 15 जुलाई के दौरान केरल के साथ ही 14 और 15 जुलाई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बहुत भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही आज गुजरात के अलग-अलग स्‍थानों पर आज बहुत भारी बारिश हो सकती है. इन स्‍थानों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

UP के 16 जिले बाढ़ से प्रभावित, 18 लाख से ज्यादा लोगों के जनजीवन पर पड़ा असर

उत्तर प्रदेश में 16 जिलों के 923 गांव बाढ़ की चपेट में हैं और इससे प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है. प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश के 16 जिलों लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, बलिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी, सीतापुर, गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद और आजमगढ़ के कुल 923 गांवों की 18 लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बाढ़ से एक लाख 91 हजार हेक्टेयर से ज्यादा फसल जलमग्न हो गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ से लखीमपुर खीरी जिले के सबसे ज्यादा 250 गांव प्रभावित हैं और इन गांवों की एक लाख 79 हजार से ज्यादा आबादी प्रभावित हुई है. जिले में 14 बाढ़ शरणालय बनाये गये हैं. शाहजहांपुर में गर्रा और खान्नौर नदियों की बाढ़ से 43 गांव और मोहल्ले प्रभावित हैं. इसके अलावा सिद्धार्थनगर में 83 गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है.

दिल्ली में आज बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली में आज मध्यम बारिश होने का अनुमान है. गुरुवार को दिल्‍ली के लोगों को उमस से जूझना पड़ा. हालांकि आज उन्‍हें राहत मिलने जा रही है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को बादल छाए रहने और मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली में गुरुवार को मुनक नहर का बांध टूट गया. इसके कारण बवाना में जेजे कॉलोनी इलाके में हर ओर पानी ही पानी नजर आने लगा. आवासीय इलाके में पानी घुस गया और लोगों के घर भी जलमग्‍न हो गए.

उत्तर बिहार में प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर

नेपाल के तराई इलाकों में हो रही बारिश से उत्तर बिहार के कई जिलों के जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बिहार की सभी नदियां उफनाई हुई हैं. नेपाल में हो रही बारिश के कारण सभी नदियों के जलस्तर में वृद्धि हुई है. वाल्मीकि नगर बराज के पास गंडक नदी में एक बार फिर से जलस्तर में वृद्धि हुई है, इससे कई जिलों में गंडक का पानी फिर से बढ़ने की आशंका है. गोपालगंज में गंडक नदी का जलस्तर फिर बढ़ने लगा है. इससे जिले के निचले क्षेत्रों में पानी से घिरे कई गांवों के लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. अधिकतर लोगों ने ऊंचे स्थानों पर शरण ले लिया है. प्रशासनिक स्तर पर तटबंध की निगरानी बढ़ा दी गई है. पश्चिम चंपारण में भी कई गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. बाढ़ का पानी पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज के अलावा मधुबनी, सीतामढ़ी, खगड़िया, पूर्णिया सहित उत्तर बिहार तथा सीमांचल क्षेत्रों के अन्य जिलों के कई गांवों में घुस गया है.

गंडक, कोसी, बागमती, कमला बलान और महानंदा कई स्थानों पर लाल निशान से ऊपर बह रही हैं. कमला बलान नदी जयनगर और झंझारपुर रेल पुल के पास खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जबकि, बागमती बेनीबाद में खतरे के निशान से ऊपर है. महानंदा नदी ढेंगरा घाट के पास लाल निशान को पार कर गई है. जबकि, कोसी बलतारा में तथा गंडक डुमरिया घाट में खतरे के निशान से ऊपर है.

गंगा नदी के जलस्तर में भी वृद्धि देखी जा रही है. पटना मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान किशनगंज, अररिया, सुपौल जिलों में एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. पटना, भोजपुर, वैशाली, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, रोहतास, नालंदा, शेखपुरा सहित कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.