NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब शुरू होगी Counselling, MCC और AACCC आज जारी कर सकते हैं Schedule

0 33

नीट यूजी 2024 काउंसलिंग शुरू होने का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट।

उच्चतम न्यायालय द्वारा मंगलवार, 23 जुलाई को नीट यूजी 2024 परीक्षा को रद्द करने और फिर से आयोजन की मांग वाली 40 से अधिक याचिकाओं को खारिज करने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया अब शुरू की जानी है।

देश भर के मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए NTA द्वारा सफल घोषित 13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स में से ऑल इंडिया कोटे (AIQ) सीटों के लिए सफल छात्र-छात्राओं हेतु काउंसलिंग का आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) द्वारा किया जाना है। हालांकि, आयुष स्नातक पाठ्यक्रमों (BAMS, BHMS, BUMS, BSMS, आदि) के लिए काउंसलिंग का आयोजन आयुष मंत्रालय की केंद्रीय आयुष परामर्श समिति (AACCC) द्वारा किया जाएगा।

NEET UG 2024 Counselling: आज जारी हो सकते हैं Schedule
MCC द्वारा अभी तक नीट यूजी 2024 काउंसलिंग के लिए कोई कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर जारी नहीं किया गया है। हालांकि, खबरों के मुताबिक समिति द्वारा काउंसलिंग का आयोजन आज यानी बुधवार, 24 जुलाई से किया जाएगा। ऐसे में जिन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स MCC की आधिकारिक वेबसाइट, mcc.nic.in पर नजर रखें। वहीं, आयुष नीट काउंसलिंग का कार्यक्रम के लिए AACCC की वेबसाइट, aaccc.gov.in पर विजिट करते रहें।

NEET UG 2024 Counselling: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को दिया फिर से रिजल्ट जारी करने का आदेश
दूसरी तरफ, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय में हुई नीट यूजी 2024 से सम्बन्धित याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत द्वारा NTA को आदेश जारी किए गए कि क्वांटम फिजिक्स के एक सवाल के उत्तर विकल्प 4 को सही मानते हुए नतीजे फिर से जारी करे। इस निर्णय के बाद 4 लाख स्टूडेंट्स की मार्किंग और उनकी रैंकिंग पर असर होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.