अभी नहीं मिलेगी बारिश से राहत! मौसम विभाग का इन राज्यों के लिए अलर्ट

0 31

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को देश के पूर्वी, पूर्वोत्तर और उत्तरी भागों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी दी है, जबकि बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने आठ अगस्त तक पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है, जबकि छह और सात अगस्त को दक्षिण बंगाल के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं.

झारखंड में भारी बारिश के कारण राज्य की कुछ नदियां उफान पर हैं, जिससे पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन को निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी करना पड़ा है. पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और उसके आस-पास के इलाकों में गहरे दबाव के कारण पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर बारिश हुई है. शुक्रवार शाम से हमीरपुर में सबसे अधिक 54 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई. इसके बाद बर्थिन और धर्मशाला में 19-19 मिमी, नेरी में 11 मिमी, कांगड़ा में 9.7 मिमी, कुकुमसेरी में 9.6 मिमी, सुंदरनगर में 8.1 मिमी, मनाली और चंबा में 6-6 मिमी तथा बजौरा में पांच मिमी बारिश दर्ज की गई.

पांच से सात अगस्त के दौरान जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में 5 से 10 अगस्त के दौरान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में 7 और 8 अगस्त को, उत्तराखंड में 5 अगस्त को और 8 से 10 अगस्त के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है.

स्थानीय मौसम विभाग ने आठ अगस्त तक हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. गुजरात सरकार ने अरब सागर में मछली पकड़ने की गतिविधियों पर प्रतिबंध एक पखवाड़े यानी 15 अगस्त तक बढ़ाने का फैसला किया है

महाराष्ट्र के पुणे में भारी बारिश होने पर और खड़कवासला बांध से पानी छोड़े जाने से आवासीय क्षेत्र में जलभराव की समस्या सामने आई है. वहां सेना के जवानों को तैनात किया गया है. आईएमडी के मुताबिक 6 से 10 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, 9 से 10 अगस्त के बीच पश्चिमी राजस्थान में, और 7 से 10 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी वर्षा होने की संभावना है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.