Weather Update: दिल्ली-NCR में आज फिर होगी झमाझम बारिश, यूपी-बिहार समेत 15 राज्यों में भी IMD का अलर्ट

0 42

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को जमकर बारिश हुई।

दिल्ली-एनसीआर में रविवार दोपहर भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया और यातायात बाधित हो गया। इससे तापमान में भी गिरावट आई और मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के सहित अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों के अलावा, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभवाना है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रह सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 26 डिग्री रहने की संभावना है। हवा की गति 16 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है।

17 अगस्त तक यूपी में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावनाएं
उत्तर प्रदेश में मानसून ने मजबूत रफ्तार पकड़ ली है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में लगातार बरसात हो रही है। रविवार को लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में बरसात हुई। सोमवार को भी बरसात होने की संभावना है।मौसम विभाग के अनुसार 12 अगस्त को सुबह नौ बजे तक देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, गोंडा, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, सहारनपुर, शामली, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, पीलीभीत, बदायूं आदि आसपास के जिलों में भारी बरसात हो सकती है। IMD ने अनुमान जताया है कि 17 अगस्त तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। कहीं-कहीं भारी बरसात भी हो सकती है।

हिमाचल में 17 तक भारी बारिश का येलो अलर्ट
हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में भारी वर्षा हो रही है। पिछले चौबीस घंटों से राज्य के अधिकांश हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग ने 17 अगस्त तक राज्य के सभी भागों में भारी वर्षा होने का यलो अलर्ट जारी किया है। आज शिमला जिला के चौपाल में बादल फटा, गोदाम में रखीं सेब की 200 पेटियां व सेब के 800 से ज्यादा पौधे बह गए। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में कुल 137 सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है। 24 ट्रांसफार्मर बाधित होने से बिजली की समस्या खड़ी हुई है। इसके अतिरिक्त 56 पेयजल योजनाएं बाधित रहने से लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ सकता है।

जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश जारी
जम्मू- कश्मीर के कठुआ जिले के पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। लगातार कई घंटे बारिश होने से नदी के किनारे के गांवो में लोगों का जीना मुश्किल हो गया। वहीं बारिश और भूस्खलन से सड़कों पर मलबा गिरा जिससे आवाजाही बंद रही। वहीं ये बारिश किसानों के लिए वरदान बनकर आई। किसानों को उम्मीद है कि इस बार धान की उपज अधिक और गुणवत्ता भी बेहतर रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.