मध्‍य प्रदेश में आज बारिश का ‘रेड अलर्ट’, IMD का इन राज्‍यों में भी भारी बारिश का अनुमान, जानें मौसम का हाल

0 21

देश में मॉनसून (Monsoon 2024) की एंट्री के बाद से ज्‍यादातर राज्‍यों में बारिश थमने का नाम ही नहीं ले रही है.

भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण कई जगहों पर लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है. आज भी मौसम विभाग ने कई राज्‍यों में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने पूर्वी मध्‍य प्रदेश में आज अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्‍य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं विदर्भ में भी आज भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई है. आज छत्तीसगढ़, 10-11 सितंबर के दौरान विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र का घाट क्षेत्र और गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है.

उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं 11-13 सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, 11-12 सितंबर को पूर्वी राजस्थान, 12 सितंबर को हरियाणा और 12-13 सितंबर को उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश की संभावना है.

इसके साथ ही अगले 7 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 10 से 14 सितंबर के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जबकि 10 से 14 सितंबर के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और 11 सितंबर को हरियाणा में भारी बारिश हो सकती है.

आज केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं 10 और 11 सितंबर को तटीय कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है.

आज से 13 सितंबर तक कई स्‍थानों पर होगी जमकर बारिश
साथ ही 13 सितंबर तक झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं 13 सितंबर तक गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश, 11-13 सितंबर के दौरान उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के साथ ही सिक्किम और बिहार में भारी बारिश हो सकती है. वहीं ओडिशा में 11 को, 14 सितंबर तक असम और मेघालय, 13 सितंबर तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का अनुमान है.

ओडिशा में मौसम विभाग को भारी बारिश का अनुमान
वहीं आज ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं 12-13 सितंबर को मेघालय, 11-13 सितंबर के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बहुत भारी बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव का क्षेत्र सोमवार को ओडिशा में पुरी के पास तट से टकराया था. भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने बताया, “दबाव क्षेत्र हो या चक्रवात, किसी भी मौसम प्रणाली के टकराने में समय लगता है. मौजूदा दबाव क्षेत्र 55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तेज हवाओं के साथ पूर्वाह्न 10.30 से 11.30 बजे के बीच तट से टकराया.”

मौसम विभाग ने ओडिशा के 10 जिलों-गंजाम, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा, बलांगिर, बौध, मलकानगिरी, कोरापुट, नवरंगपुर और पुरी में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.इस अवधि के दौरान कटक, अनुगुल, ढेंकानाल, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा और सोनपुर जिले में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. विभाग ने मछुआरों को 11 सितंबर तक समुद्र के पास न जाने की सलाह दी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.