Jammu & Kashmir Election 2024: जम्‍मू-कश्‍मीर में 24 सीटों पर वोटिंग शुरू, 10 साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव

0 17

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है.

10 साल बाद जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग मुख्‍यमंत्री चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं. सात जिलों में पहले चरण की 24 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं, जिनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं. सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग जम्‍मू-कश्‍मीर में 3 चरणों में मतदान करा रहा है. दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. पहले चरण के चुनाव में 35,500 प्रवासी कश्मीरी मतदाता जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में स्थापित 24 विशेष मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं.

पोलिंग बूथ बनाए गए
जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर वोटिंग के लिए 3276 पॉलिंग बूथ बनाए गए हैं और सुबह से ही इन बूथों पर मतदाता अपना मत देने के लिए पहुंच रहे हैं.

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहला चुनाव
जम्मू-कश्मीर में 24 विधानसभा क्षेत्रों में से कश्मीर में 16 और जम्मू में 8 सीटों पर मतदान हो रहा है. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह क्षेत्र में पहला विधानसभा चुनाव है. ऐसे में चुनाव को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. केंद्र शासित प्रदेश की आवाम इन चुनावों लेकर काफी उत्‍साहित है.

जम्‍मू-कश्‍मीर की 24 सीटों के लिए वोटिंग शुरू
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 24 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है. आतंकी हमलों के मद्देनजर मतदान केंद्रों के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं.

Jammu Kashmir Voting: कश्‍मीरी पंडित भी डालेंगे वोट
जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के विधानसभा चुनाव में देशभर में रह रहे 35,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित भी अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे. ये कश्‍मीरी पंडित 24 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे. विस्थापित कश्मीरी पंडित दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिले के 16 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Jammu Kashmir Election: 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता
जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के लिए कुछ देर में वोटिंग शुरू हो जाएगी. मतदान के लिए सभी तैयारियां हो गई हैं. चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, केंद्रशासित प्रदेश में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं. इनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं. यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है, जबकि कुल 20.7 लाख मतदाताओं की उम्र 20 से 29 वर्ष के बीच है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.